comScore

कई रोगों का इलाज करता है एलोवेरा, जानिए इसके कई लाभ

September 02nd, 2018 10:57 IST

डिजिटल डेस्क । आपने एलोवेरा का नाम तो सुना ही होगा। कुछ घर के बगीचे इसे आराम से लगाया जा सकता है। एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। ये ना केवल त्वचा के लिए गुणकारी होता है बल्कि ये कई रोगों का इलाज भी है। इसके नियमित सेवन से त्वचा संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं। हालांकि इसके पूर्ण लाभ के लिए ऐलोवेरा के प्रयोग का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी ऐसी समस्याएं हैं जिनका इलाज ऐलोवेरा से किया जा सकता है। 

- हम ऑफिस में कम्प्यूटर पर काम करते हैं और घर पर ज्यादातर समय फोन पर हमारी आंखें गड़ी होती हैं। ऐसे में आंखों में जलन हो जाती है। 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल को एक कप पानी में मिलाकर आंखें धो लेंगे तो आंखों को भी आराम मिलेगा और ज्योति भी बढ़ेगी।

- कील मुहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर रोज ऐलोवेरा जेल कुछ देर के लिए लगाएं और चेहरा साफ पानी से धो लें। ना केवल कील मुहासे खत्म हो जाएंगे बल्कि आपको दमकती त्वचा भी मिलेगी।

- शरीर में कहीं कट लगा हो या किसी कीड़े ने काट लिया हो। किसी अंग में जलन हो रही हो तो ऐलोवेरा लगाएं, राहत मिलेगी।

- डैंड्रफ से परेशान हों तो 2 चम्मच ऐलोवेरा के जेल को कंडीशनर के साथ मिलाकर लगाएं। डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और बालों की जड़ें भी मजबूत होंगी।

- जोड़ो के दर्द से परेशान हैं और कोई दवा असर नहीं कर रही है तो ऐलोवेरा के ताजा जेल को दर्द की जगह पर लगा कर देखें।

- मोटापा कम करना है तो एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं होती। आपको जीवनशैली बदलने पर भी विचार करना चाहिए। रोज ऐलोवेरा जेल लगाने से आपका मेटाबॉलिज्म संयमित रहता है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

- ऐलो जेल को दांतों के मसूड़ों में लगाने से दांत मजबूत होते हैं और कैविटी की समस्या भी दूर होती है।

- पूरी शरीर की सफाई के लिए भी ऐलोवेरा का उपयोग किया जा सकता है। रोजाना सुबह पानी में दो चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर पिएं। शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे।  

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 41 | 23 April 2019 | 08:00 PM
CSK
v
SRH
M. A. Chidambaram Stadium, Chennai