बचना चाहते हैं परेशानी से तो भूलकर भी सोशल अकाउंट्स पर शेयर न करें ये 5 बातें

tips for you do not share these five things on social accounts
बचना चाहते हैं परेशानी से तो भूलकर भी सोशल अकाउंट्स पर शेयर न करें ये 5 बातें
बचना चाहते हैं परेशानी से तो भूलकर भी सोशल अकाउंट्स पर शेयर न करें ये 5 बातें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल इंटरनेट के जमाने में हम सारा दिन अपना सोशल अकाउंट्स पर ही गुजार देते हैं। हमारा आधे से ज्यादा टाइम facebook और twitter जैसी सोशल साइट्स यूज़ करने में ही निकल जाता है। आजकल सोशल मीडिया हम पर बुरी तरह हावी हो चुका है और हमारी लाइफ में कुछ भी होता है तो हमारे परिवार वालों से पहले सोशल साइट्स को उस बारे में पता चल जाता है, क्योंकि अब हम घरवालों से तो सबकुछ छुपाना चाहते हैं, लेकिन सोशल मीडिया से हम कुछ भी नहीं छुपाते। आपको शायद इस बात का अंदाजा न हो तो हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया के जरिए आपको ट्रेक किया जा सकता है और आपकी कई पर्सनल इन्फॉर्मेशन को चुराया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको वो बातें बताने जा रहे हैं, जो सोशल मीडिया पर आपको शेयर नहीं करना चाहिए। 

1. Brith date: आमतौर पर सभी लोग सोशल साइट्स पर अपनी birth date शेयर करते हैं, लेकिन आपको पता नहीं होगा कि आपकी birth date की मदद से हैकर आपके अकाउंट को हैक कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जो अपने पासवर्ड में अपनी birth date का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आपने birth date डाली भी है तो उसे पब्लिक न करें। 

2. Location: आजकल लोग जहां भी जाते हैं, वहां की location तुरंत शेयर कर देते हैं, लेकिन रियल में location शेयर करना आपको परेशानी में डाल सकता है। आपके location शेयर करने से हरकोई आपकी मौजूदा location के बारे में जान सकता है, जिससे हो सकता है कि आपको बाद में कोई परेशानी हो। 

3. Contact number: कुछ लोग अपना contact number सोशल साइट्स पर शेयर करके रखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आपने भी अपना contact number सोशल अकाउंट पर डाला है, तो प्राइवेसी सेटिंग में जाकर only me कर दें। क्योंकि कई बार लोग आपके contact number के जरिए आपको परेशान कर सकते हैं।

4. Pre Plan: कई लोगों के साथ ये बड़ी परेशानी होती है कि वो अपना हर प्लान सोशल अकाउंट्स पर शेयर कर देते हैं। अगर आप भी कहीं छुट्टियों पर जाने से पहले सोशल अकाउंट्स पर अपना pre-plan शेयर करते हैं, तो ऐसा करके आप चोर-उचक्कों को न्यौता दे रहे हैं, क्योंकि सोशल साइट पर सभी तरह के लोग रहते हैं तो ऐसे में लोगों को पता चल जाएगा कि आपका घर खाली है। 

5. Personal Photos: कभी भी अपने सोशल अकाउंट्स पर आप भूलकर personal photos न शेयर करें। कई बार आपके फ्रेंड्स भी मजाक-मस्ती में आपकी personal photos को शेयर कर देते हैं, जिससे बाद में कोई और भी आपको उस photos के जरिए ब्लैकमेल कर सकता है और आपसे पैसों की डिमांड कर सकता है। इसलिए सोशल साइट्स पर personal photos को शेयर करने से बचें। 

Created On :   29 Aug 2017 10:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story