रिसर्च में हुआ खुलासा, पेट की चर्बी से सिकुड़ सकता है दिमाग

Tips: in the research Discovered, the stomach may shrink from fat
रिसर्च में हुआ खुलासा, पेट की चर्बी से सिकुड़ सकता है दिमाग
रिसर्च में हुआ खुलासा, पेट की चर्बी से सिकुड़ सकता है दिमाग

डिजिटल डेस्क। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति आपको मोटापे से ग्रसित मिल ही जाएगा। जिसकी वजह है- फास्ट लाइफ और फास्ट फूड। जिससे आपकी डाइट बिगड़ने लगती है और इस कारण से बढ़ती है पेट की चर्बी। क्या आप जानते हैं कि पेट की चर्बी बढ़ने से आपके दिमाग पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है? अगर नहीं जानते तो जान लीजिए की पेट की चर्बी व्यक्ति के दिमाग पर बेहद गंभीर प्रभाव डालती है। हाल ही की एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि पेट पर मौजूद एक्ट्रा चर्बी से बुद्धि कम होने लगती है, दिमाग में सिकुड़न आने लगती है।


स्टडी के मुताबिक मस्तिष्क के क्रियाशील पदार्थ (Grey Matter) में दिमाग के करीब 100 बिलियन नर्व कोशिकाएं मौजूद होती हैं। जबकि सफेद पदार्थ में नर्व फाइबर होते हैं, जो दिमाग के हिस्सों से जुड़े होते हैं। Loughborough University में मीडियम वर्ग के करीब 9,652 लोगों पर स्टडी में सभी बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और कमर से हिप की जांच की गई। स्टडी के नतीजों में 5 में से लगभग 1 व्यक्ति मोटापे से पीड़ित पाया गया।

स्टडी में शामिल लोगों के दिमाग का वॉल्यूम का पता लगाने के लिए उनके दिमाग का (MRI) स्कैन किया गया। जहां नतीजों में पाया गया कि 1, 291 लोग, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 30 या इससे ज्यादा था। उनके मस्तिष्क के क्रियाशील पदार्थ (Grey Matter) की वॉल्यूम कम पाई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, वजन या मोटापे से पीड़ित लोगों के दिमाग का कुछ हिस्सा सिकुड़ने लगता है। 

वजन बढ़ने के कारण

खाने के बाद मीठा बढ़ा सकता है वजन

ज्यादा समय तक बैठे रहने से, चहलकदमी न करना, वर्कआउट न करना।

फास्टफूड खाने से भी वजन बढ़ सकता है। 

अगर आप भी वजन बढ़ने से, पेट की चर्बी से ग्रासित हैं तो तुंरत एक्सरसाइज करना शुरु कर दें और अपना वजन कम करें अपने पेट की चर्बी घटाएं। साथ ही हेल्दी फूड खाएं ना कि फास्ट फूड। 

 


 

Created On :   15 Jan 2019 8:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story