ड्राय स्किन के लिए घर का बना खास ग्लिसरीन सिरम 

TIPS: In this winter season make glycerin at home for dry skin
ड्राय स्किन के लिए घर का बना खास ग्लिसरीन सिरम 
ड्राय स्किन के लिए घर का बना खास ग्लिसरीन सिरम 

डिजिटल डेस्क। सर्दियों के शुरु होते ही सबसे पहला असर हमारी स्किन पर ही दिखाई देता हैं। हमारी त्वचा नमी खोने लगती है और स्किन ड्राय होने लगती हैं। स्किन में कई तरह की प्रॉब्लम होती है और शरीर में खुजली का एहसास होता है, जो काफी दिक्कत पैदा करती हैं। ऐसे में ड्रायनेस से बचने के लिए हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते है। मार्केट से महंगे प्रोडक्ट खरीदते हैं। साथ ही घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। अगर आप भी ये सब कुछ करते हैं लेकिन फिर भी रिजल्ट मन मुताबिक नहीं मिलता या कोई साइड इफेक्ट नजर आने लगता है तो आज हम आपको एक एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो ड्राय स्किन पर सूट करता है। साथ ही बेहद चीप होता और सर्दियों में आपकी स्किन का सच्च साथी साबित हो सकता है। हम बात कर रहे हैं ग्लिसरीन की जो हर स्किन टाइप के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। आप इसे बाजार से ना खरीद कर घर पर ही तैयार कर सकती है। आइए जानते है कि इसे कैसे बनाना है। 

         

ग्लिसरीन एक नेचुरल सिरम

बॉडी को मॉइस्चराइज्ड करने में ग्लिसरीन से बेहतर और कोई ऑप्शन नहीं पर ये थोड़ी स्टिकी होती हैं। जिसे सीधे लगाने से त्वचा चिपचिपी लगती हैं, इससे आपके लुक पर भी इफेक्ट दिखाई देता हैं। तो बताते है आपको कुछ टिप्स, जिसके इस्तेमाल से आप इस सिरम को और भी अच्छा बना सकते हैं।

         

ग्लिसरीन के साथ इन चीजों को करे मिक्स

आप ग्लिसरीन की चिपचिपाहट कम करने और उसकी मॉइस्चराइजिंग प्रॉपटीज को सही तरीके से युज करने के लिए उसमें नींबू और गुलाब जल मिलाएं। गुलाब जल में (phenylethanol) फेनयलेतनॉल होता है ये एक बहुत बढ़िया नेचरल एस्ट्रिजेंट होता हैं, ये स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता हैं। नींबू परफेक्ट ब्लीचिंग ऐजेंट का काम करता है और इससे ग्लिसरीन में चिपचिपाहट कम हो जाती हैं।
               

ऐसे बनाएं सिरम

20 एमएल गुलाब जल में 5 बूंद ग्लिसरीन की मिलांए। अब इसमें एक पूरे नींबू का रस डालें। अब इस सिरम को अच्छे से मिक्स करें और एक बोतल में भर लें। आपका सिरम बिलकुल तैयार हैं। अब जब भी आपको आपकी स्किन ड्राई लगे तो इस सिरम का युज करें, चाहे तो आप इसे घर के बाहर भी ले जा सकती है, बैग में carry कर।
           

vitamin (E) एक अच्छा option

 स्किन के ज्यादा ड्राई होने पर आप इस सिरम में विटामिन ई के कैपसूल भी मिला सकते है, साथ ही कुछ बूंदे ग्लिसरीन की भी बढ़ा लें चाहें तो सिरम को आप एक स्प्रे वाली बोतल में भर लें और जब चाहें तब फेस पर इस मिक्स सिरम को स्प्रे कर सकते हैं।

Created On :   19 Nov 2018 6:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story