comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जानिए कच्चे पपीते के अचूक फायदों के बारे में, जो दवा से कम नहीं 

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 10th, 2019 16:41 IST

2.7k
0
0
जानिए कच्चे पपीते के अचूक फायदों के बारे में, जो दवा से कम नहीं 

डिजिटल डेस्क। आपने पपीता तो जरुर खाया ही होगा, जो खाने के साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही ये भी सुना होगा कि पपीता विटामिन्स का एक अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें कई तरह के विटामिन जैसे- विटामिन A,C,E आदि होते हैं। इसके आलावा मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पके पपीते के फायदे तो हममें से ज्यादातर लोग जानते ही हैं, लेकिन क्या आप कच्चे पतीते (Raw Papaya) के फायदों के बारे जानते हैं? अगर नहीं जानते तो जान लें कि कच्चे पपीते का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर रखने में भी किया जाता है। कच्चे पपीते का इस्तेमाल मोटापे, पीलिया और डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं आज कच्चे पपीते के फायदों के बारे में-

Benefits Of Raw Papaya

कैंसर के लिए कच्चे पपीते का यूज

आप कोलेन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट और फीटोन्यूट्रिएंस नाम के रसायन पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकने का काम करता है।

 पेट की गैस के लिए कच्चे पपीते के फायदे
कच्चा पपीता खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके साथ ही इसे खाने से पेट दर्द और गैस की समस्या में भी आराम मिलता है।

गठिया के रोगियों के लिए कच्चे पपीते के फायदे

कच्चे पपीते से बनी ड्रिंक गठिया के रोग में काफी मदद करती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 लीटर पानी उबाल लें। इसके बाद पपीते को धोकर और उसके बीज निकाल कर पानी में 5 मिनट तक उबालें। अब इसमें 2 चम्मच ग्रीन टी मिला दें और थोड़ी देर के लिए फिर से उबालें और फिर छानकर रख लें। अब थोड़ा- थोड़ा कर इस पानी को दिनभर पीते रहें।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है कच्चा पपीता

इसमें कई तरह के विटामिन जैसे- विटामिन A,C,E आदि होते हैं। जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन C तनाव को भी दूर करता है।

वेट लोस में मददगार
कच्चे पपीते में सक्रीए एंजाइम होते हैं, जोकि तेजी से फैट बर्न करने में हेल्प करते हैं। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो कच्चा पपीता जरुर खाएं इसे खाने से बॉडी में जमा हुआ एक्स्ट्रा फैट निकल जाता है।    

महिलाओं के लिए कच्चे पपीते के फायदे

कच्चे पपीते में मौजूद विटामिन के गुण यूरिन इंफेक्शन को बढ़ने नहीं देते। यूरिन इंफेक्शन का खतरा ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है और यह इंफेक्शन की समस्या को दूर कर बैक्टीरिया को बढ़ने से भी रोकता है। इसलिए महिलाओं को कच्चे पपीते का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए।

लीवर के लिए कच्चे पपीते के फायदे 

कच्चे पपीते का इस्तेमाल लीवर और पीलिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। पीलिया होने के बाद लीवर का इस पर काफी प्रभाव पड़ता है और वह कमजोर हो सकता है। इस से बचने के लिए, कच्चा पपीता खाने से फायदा मिलेगा। आप कच्चे पपीते का सेवन उसकी सब्जी बना कर या चटनी बना कर भी कर सकते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए कच्चा पपीता
हड्डियों में दर्द और कमजोरी का कारण विटामिन की कमी हो सकता है। कच्चे पपीते में विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। कच्चे पपीते के सेवन से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

कच्चे पपीते के फायदे ब्रेस्टफीडिंग में 
कच्चे पपीते का सेवन शरीर में सभी एंजाइम और न्यूट्रिशंस की कमी को पूरा करने का काम करता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। इसके आलावा कच्चे पपीते की सब्जी खाने से भी मां के दूध में वृद्धी होती है। जिससे आपके बच्चे का पेट भरा रहेगा और दोनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए कच्चे पपीते का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन ब्लड शुगर की मात्रा को कम करता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download