comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जानिए सर्दी के मौसम में केसर के अचूक फायदे

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 08th, 2019 19:24 IST

5k
2
0

डिजिटल डेस्क। कहा जाता है कि बाकी मौसम की अपेक्षासर्दियों के मौसम में हम अक्सर ज्यादा खाना खा जाते हैं । ऐसे में जरुरत से ज्यादा खाना खाने की वजह से हमारा डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है। जिससे कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। सर्दी के मौसम में जुकाम, खासी, बुखार फ्लू आदि जल्दी फैलता है। ऐसे में सर्दियों में इस संकट से निपटने के लिए आप कई घरेलू उपचार कर सकते हैं। ठंड के मौसम में लोग अदरक बाली चाय पीते हैं और भी कई घरेलु उपाए जो सर्दी में फायदा करते हैं। आज हम आपको बता रहें हैं, सर्दी में केसर का उपयोग कैसे करें। ये तो हम सभी जानते हैं कि केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है, लेकिन केसर के फायदों के बारे में शायद नहीं जानते होगें। केसर का उत्पादन ईरान में काफी मात्रा में किया जाता है। सर्दियों के दौरान ठंड और खांसी से बचने के लिए केसर का प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। केसर शरीर को गर्म रखने और खांसी को रोकने के लिए उपयोगी होती है। चलिए जानते हैं केसर के और क्या- क्या फायदे हैं-

बात करते हैं सबसे पहले केसर वाली चाय की, सर्दियों में इसे पीने के कई फायदे होते हैं। केसर वाली चाय पीने से आपकी पाचन शक्ति में सुधार होता है। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़वा देती है। इसमें आप चाहें तो लौंग और दालचीनी भी डाल सकते हैं। इसे बनाने में इसमें चायपत्ती के साथ इलायची पाउडर भी डाला जाता है।

केसर को गरम दूध में डालकर पीने से भी इसका लाभ मिलता है। केसर की खुशबू से आपका मांइड भी फ्रेश हो जाता है। जो आपको एक अच्छी नींद के लिए मदद करता है।

ठंड और खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए एक पुराना घरेलू उपाय लोग पुराने जमाने से आजमाते आ रहे हैं। गर्म पानी में केसर मिलाकर इसे माथे पर लगाएं। जानकारी के लिए बता दें कि केसर को ठंड के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है क्योंकि केसर एंटीऑक्सीडेंट होता है।

सैफ्रॉन में पाये जाने वाला क्रोसेटिन मस्तिष्क में ऑक्सीजेनेशन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप अर्थराइटिस के इलाज में काफी आसानी हो जाती है। केसर की एक विशेष किस्म गठिया या वात रोग में राहत प्रदान करती है। हालांकि केसर का उपयोग लीवर, किडनी और बोन मैरो की बीमारी से जूझ रहे बुजुर्ग मरीजों तथा गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए।

केसर में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरिया गुण त्वचा में होने वाले मुहांसे और त्वचा संबंधी अन्य परेशानियों को दूर करते है। तो आप भी करें इस सर्दी केसर का इस्तेमाल। केसर को लेते समय असली नकली का चेक जरुर कर लें। बाजार में कई प्रकार के केसर मिलते हैं। जिससे असली- नकली के बीच फर्क करना मुश्किल हो जाता है।  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download