वकील और पुलिस विवाद के बाद आज पहली बार खुलेगी तीस हजारी कोर्ट, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

Tis Hazari case: Today there will be impregnable security on the court
वकील और पुलिस विवाद के बाद आज पहली बार खुलेगी तीस हजारी कोर्ट, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा
वकील और पुलिस विवाद के बाद आज पहली बार खुलेगी तीस हजारी कोर्ट, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार को हुए वकील और पुलिस विवाद के बाद आज पहली बार तीस हजारी कोर्ट खुलेगी। हालांकि वकीलों ने आज की हड़ताल का ऐलान शनिवार को ही कर दिया था। वकीलों द्वारा हड़ताल की घोषणा के बाद भी दिल्ली पुलिस के हाथ-पांव फूले हुए हैं। इस बात को लेकर कि जिस अदालत परिसर में खुलेआम एक दिन पहले ही लात-घूंसे, लाठी-डंडे वकीलों और पुलिस के बीच चले थे, अब वहां सुरक्षा इंतजाम करना इतना आसान नहीं है। हर लम्हा किसी भी बवाल की प्रबल संभावनाएं बनी रहेंगी।

इस सबके बावजूद, पुलिस ने सोमवार को तीस हजारी अदालत की सुरक्षा किसी किले सी अभेद्य बनाने के लिए खास रणनीति बनाई है। इस रणनीति के तहत तय हुआ है कि शनिवार को दिल्ली पुलिस की तीसरी वाहनी के जिन पुलिसकर्मियों के साथ वकीलों की मारपीट हुई, उन्हें सोमवार को दोबारा अदालत परिसर में न लगाया जाए।

जिस नई और बदली हुई फोर्स को कोर्ट कैंपस में तैनात किया जाए, उसमें अधिकांश पुलिस थाने-चौकी की हो। जो हमेशा आमजन के बीच कानून व्यवस्था संभालने की अनुभवी मानी जाती है। जबकि दिल्ली पुलिस तीसरी वाहनी के पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी सिर्फ कैदियों को जेल से अदालत और फिर अदालत से जेल तक ले जाने भर की ही होती है।

रणनीति बदलने की प्रमुख वजह यह भी है कि, शनिवार को जो पुलिसकर्मी और वकील आमने-सामने हुए थे, अगर वे ही सोमवार को कहीं आमने-सामने आ गए तो ऐसा न हो बैठे-बिठाए कोई नई मुसीबत सिर आ पड़े। इसलिए सोमवार को थानों और रिजर्व पुलिस फोर्स तथा अर्धसैनिक बल ही तैनात करना बेहतर होगा।

 

Created On :   4 Nov 2019 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story