पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव के नतीजों में TMC आगे, जश्न शुरू

पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव के नतीजों में TMC आगे, जश्न शुरू

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 14 मई को हुए पंचायत चुनाव की काउंटिग गुरुवार सुबह शुरू हुई। मतगणना में 19 जिलों से अब तक सामने आए नतीजों में तृणमूल कांग्रेस सबसे अधिक सीटें जीत कर अपनी बढ़त बनाए हुए है, जबकि भाजपा दूसरे और लेफ्ट तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। बड़े पैमाने पर हिंसा के साए में होने वाले पंचायत चुनाव में अब तक 25 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। बड़े स्‍तर पर हुई हिंसा को देखते हुए राज्य के 19 जिलों में 291 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की चाकचौबंद व्‍यवस्‍‍‍‍था की गई है। पश्चिम बंगाल में 621 जिला परिषदों, छह हजार से अधिक पंचायत समितियों और 31827 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान कराए गए हैं। अब तक सामने आए नतीजों में टीएमसी ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं।  बीजेपी और लेफ्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। 

 

 

 

 

 

 

कुल सीटों की संख्या 

जिला परिषद - 621 सीट

पंचायत समिति - 6119

ग्राम पंचायत - 31789

 

 

 

हिंसा के बीच हो रही मतगणना

इससे पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुई दोबारा वोटिंग के दौरान भी हिंसा हुई थी। मुर्शिदाबाद में हुई हिंसा में तृणमूल कांग्रेस के 2 कार्यकर्ता घायल हो गए, यहां हमलावरों ने हथियारबंद हमला किया था, जबकि मालदा के बूथ नंबर 76 पर रिपोलिंग में अज्ञात हमलावरों ने हथियारों के बूते बैलट बॉक्स उठा लिए। कई स्थानों से टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा अन्य उम्मीदवारों और एजेंटों को मतगणना केंद्रों से बाहर कर दिया। नॉर्थ दीनाजपुर में दो लोगों को गोली मार कर घायल कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने गाड़ियों में तोड़फोड की है। इसके विरोध में बीजेपी, सीपीएम और कांग्रेस के कार्यकर्ता डीएम ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

हिंसा में 25 लोगों की हुई थी मौत  

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि जिन मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुए वे राज्य के सभी 20 जिलों में स्थित हैं। राज्य में सोमवार को पंचायत चुनाव हुए थे। हुगली में 10 मतदान केन्द्रों, पश्चिम मिदनापुर में 28 मतदान केन्द्रों, कूचबिहार में 52 मतदान केन्द्रों, मुर्शिदाबाद में 63 मतदान केन्द्रों, नादिया में 60 मतदान केन्द्रों, उत्तर 24 परगना में 59 मतदान केन्द्रों, मालदा में 55 मतदान केन्द्रों, उत्तर दिनाजपुर में 73 मतदान केन्द्रों और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुए। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा से नाराज कई उम्मीदवारों ने आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर पुनर्मतदान की मांग की थी। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुई चुनावी हिंसा में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।


टीएमसी 1208 सीटों पर आगे, 110 जीती 

सभी मतगणना केंद्रों पर मतदान जारी है। अब तक घोषित किए गए चुनाव परिणामों में 110 सीटों पर टीएमसी ने जीत दर्ज की है, जबकि 1208 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 81 सीटों पर वह आगे चल रही है। सीपीएम ने 3 सीटें जीती हैं, और 58 सीटों पर आगे चल रही है। 

 

बिना चुनाव लड़े टीएमसी को 34 फीसदी सीटें

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) के उम्मीदवार पहले ही 34 फीसदी सीटों पर निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।  पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार राज्य की कुल 58692 या 34.2 फीसदी सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। इन सीटों ज्यादातर टीएमसी प्रत्याशियों को ही जीत मिली है। बंगाल में जिला परिषद की कुल 825 सीटों में 204 सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। इन सीटों पर चुनाव नहीं हुए हैं। वहीं पंचायत समिति की कुल 9,217 सीटों में 3,059 (करीब 33.18 फीसदी) सीटों पर चुनाव नहीं हुए। वहीं ग्राम पंचायत की कुल 48,650 सीटों में से 16,814 (34.56 फीसदी ) सीटों पर चुनाव नहीं हुए।

Created On :   17 May 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story