comScore

पैसों की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब चीन को बेचेगा गधे

February 12th, 2019 13:25 IST
पैसों की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब चीन को बेचेगा गधे

डिजिटल डेस्क। जैसा कि सभी जानते हैं, कि इस समय पाकिस्तान काफी ज्यादा आर्थिक किल्लतों का सामना कर रहा है। ऐसे हाल में पाकिस्तान अब गधे बेचकर अपनी आर्थिक तंगी दूर करेगा। बता दें कि गधों की आबादी के मामले में पाकिस्तान दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। माना जाता है, यहां करीब 50 लाख गधों की आबादी है। तो वहीं चीन में गधों की सबसे ज्यादा आबादी है। 

इससे पहले भी चीन ने पाकिस्तान की आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए करोड़ों रुपए के लोन की पेशकश की थी और अब इसके एवज में पाकिस्तान गधों को चीन भेजेगा। चीन में गधों को काफी खास माना जाता है, क्योंकि इनका इस्तेमाल पारंपरिक चीनी दवा बनाने में किया जाता है। गधों की त्वचा से तैयार होने वाले जिलेटिन को औषधीय गुणों वाला बताया जाता है। इससे खून और इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। खैबर पख्तूनख्वा के एक अधिकारी ने कहा कि चीनी कंपनियां पाकिस्तान में गधों की फार्मिंग करने के लिए इन्वेस्टमेंट करने की इच्छुक हैं। खबरों की माने तो विदेशी कंपनियां भी पाकिस्तान में 21 हजार करोड़ रुपए इन्वेस्ट कर सकती हैं। 

देश के निर्यात को बढ़ाने के लिए लाइव स्टॉक डिपार्टमेंट ने कहा कि देश में पहली बार गधों के खास फार्म शुरु किए जाएंगे। पहले तीन साल में सरकार करीब 80 हजार गधों का निर्यात करना चाहती है।    

कमेंट करें
1pi8P