हाईलाइट
  • जम्मू
  • सांबा
  • कठुआ
  • रियासी और उधमपुर जिले में सेवाएं निलंबित की गई है
  • फेक न्यूज न फैले इसे देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को शुरू करने के एक दिन बाद, प्रशासन ने रविवार को फिर से कुछ डिवीजनों में सेवाएं बंद कर दीं। सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए फेक न्यूज न फैले इसे देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है। जिन इलाकों में सेवाएं निलंबित की गई है उनमें जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमपुर है।

शनिवार को घाटी के कुछ इलाकों में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध को कम कर दिया गया था और लैंडलाइन फोन सेवाएं बहाल कर दी गईं थी। जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने के तुरंत बाद, जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने सोशल मीडिया पर फर्जी संदेश या वीडियो प्रसारित करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने से पहले केंद्र सरकार ने राज्य में प्रतिबंध लगाए थे। मुख्य सचिव ने मीडिया को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा था कि "घाटी में कई दिनों से बंद पड़े स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान इस सप्ताह के अंत तक फिर से खुल जाएंगे। सार्वजनिक परिवहन भी चालू हो जाएगा। सरकारी कार्यालयों में भी काम शुरू हो गया है।"

सुब्रमण्यम ने कहा था "घाटी में कानून, व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए ये कदम आवश्यक थे। उन्होंने कहा था कि "प्रतिबंध लागू होने के बाद एक भी नागरिक की मौत नहीं हुई। हालांकि, दूरसंचार कनेक्टिविटी जो पिछले कई दिनों से बाधित है, जिसके कारण घाटी और बाहर असंतोष फैल रहा है, उसे पूरी तरह से अभी बहाल नहीं किया गया है।

ऐसा इसीलिए, क्योंकि आतंकवादी संगठन अपनी मिशन को अंजाम देने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। मुख्य सचिव ने कहा था, "फोन कनेक्टिविटी को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा, जिसमें लैंडलाइन को पहले बहाल किया जाएगा।"

Created On :   18 Aug 2019 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story