comScore
Dainik Bhaskar Hindi

शक्तिपीठ मैहर की शारदा पहाड़ी का क्षरण रोकने हर 15 दिन में होगी पानी की जांच

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 03rd, 2018 16:28 IST

1.8k
0
0
शक्तिपीठ मैहर की शारदा पहाड़ी का क्षरण रोकने हर 15 दिन में होगी पानी की जांच

 डिजिटल डेस्क, सतना। मैहर की मां शारदा पहाड़ी का क्षरण रोकने के लिए कलेक्टर राहुल जैन ने हर 15 दिन  में नियमित रुप से पानी की जांच कराए जाने के निर्देश दिए हैं। पानी के नमूने मैहर में अलग- अलग 3-4 जगहों से लिए जाएंगे। कलेक्टर ने इस मामले में वन विभाग को भी अहम जिम्मेदारी सौंपते हुए प्रभावी भूमिका निभाने की हिदायत दी है। मैहर में अवकाश के बाद भी विभिन्न विभागों के अफसरों की बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने इस आशय के दिशा निर्देश दिए।

स्मार्ट वाच से लैस किया जाएगा अमला
कलेक्टर ने मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त सफाई कर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति को परखने के लिए उन्हें स्मार्ट वाच से लैस करने के निर्देश भी दिए हैं। हाजिरी के लिए भी बायोमैट्रिक सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। सुरक्षा गार्डों को ट्रेनिंग , बिगड़ा सोलर प्लांट और वर्दी में रेडियम पटटी भी लगाने की हिदायत दी गई।  कलेक्टर ने परंपरागत जलस्त्रोत ठीक कराने और वाटर रिचार्जिंग के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोपवे आफिस में बिछुड़ों को मिलने के लिए उदघोषणा कक्ष भी बनाया जाए।

श्रद्वालुओं से जानी समस्याएं
प्रबंध समिति की बैठक के बाद कलेक्टर राहुल जैन ने दर्शन के लिए आए श्रद्वालुओं से मिले और व्यवस्थाओं के संबंध में फीड बैक लिया। जिसमें यह बात सामने आई की धर्मशाला तो बहुत अच्छा और बड़ा बना लेकिन एक पंखा लगा है। इनकी संख्या और बढ़ाई जानी चाहिए।

पटवारी रखेंगे चढ़ावे पर नजर
मां शारदा देवी के मुख्य मंदिर के गर्भगृह में आए दान की राशि की निगरानी के लिए पटवारी और एक कर्मचारी को तैनात किया जाएगा। गर्भगृह में आने वाला चढ़ावा मां प्रबंध समिति का है। इस दान को वहीं पर मौजूद दान पेटी में डाला जाय। दान करने वाले श्रद्वालुओं को रशीद दिए जाने के निर्देश कलेक्टर राहुल जैन ने दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राजस्व अधिकारियों की मौजूदगी में दूसरे या तीसरे दिन दान पेटी खोली जाय। यह भी ध्यान रखे कि जिस दिन बैंक बंद रहे उस दिन दान पेटी नहीं खोली जानी चाहिए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें