महिलाओं के लिए खास फीचर्स के साथ मोबाइल ऐप 112 हुआ लांच

to provide immediate help in all types of emergency govt launched 112 app
महिलाओं के लिए खास फीचर्स के साथ मोबाइल ऐप 112 हुआ लांच
महिलाओं के लिए खास फीचर्स के साथ मोबाइल ऐप 112 हुआ लांच
हाईलाइट
  • ऐप में महिलाओं के लिए खास फीचर्स
  • भारत सरकार ने नया मोबाइल ऐप 112 किया लांच
  • लोकेशन जानने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करेगा ऐप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में बढ़ रहे अपराधों को कम करने और सभी तरह की इमरजेंसी में तुरंत मदद उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार ने नया मोबाइल ऐप लांच किया है। इस मोबाइल ऐप का नाम ‘112 इंडिया’ है। ऐप की शुरुआत करने की घोषणा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस ऐप में महिलाओं के लिए पुलिस और स्वयंसेवियों से तुरंत सहायता पाने के लिए एक खास ‘फीचर’ मौजूद रहेगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि इस ऐप में खासतौर पर महिलाओं के लिए ‘शाउट’ (एचएचओयूटी) फीचर को शामिल किया गया है जो आपात प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) से जुड़ा हुआ है।

जीपीएस का इस्तेमाल करेगा ऐप
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि यह ऐप किसी परेशान महिला की मौजूदगी की जगह का पता लगाने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल ऐप के जरिए लोगों को पुलिस, स्वास्थ्य, दमकल एवं अन्य एजेंसियों से तुरंत मदद मिल पाएगी। ईआरएसएस में पुलिस (100), दमकल (101), स्वास्थ्य (108) और महिला (1090) हेल्पलाइनों को जोड़ दिया गया है। ये सभी आपात सेवाएं एक ही नंबर ‘112’ पर उपलब्ध होंगी। ऐप के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने कहा कि विभिन्न आपात सेवाओं के लिए एक ही नंबर रहेगा, यह धीरे-धीरे पूरे देश में शुरू होगा। 


हिमाचल से हुई शुरुआत
नगालैंड पूर्वोत्तर में इस ऐप की शुरुआत करने वाला पहला राज्य है, वहीं हिमाचल प्रदेश के बाद देश का दूसरा राज्य बन गया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि महिलाएं देश की आबादी का आधा हिस्सा हैं, अगर हम अपने शहरों और बस्तियों को सुरक्षित बनाते हैं तो महिलाएं स्वत: देश की प्रगति में हिस्सा लेंगी और देश आगे बढ़ेगा। जिस देश में महिलाएं सुरक्षित होती हैं, वह देश मजबूत होता हैं और उसका विकास कोई नहीं रोक पाता है।

 

Created On :   2 Dec 2018 4:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story