नेतन्याहू ने मोदी को बताया 'क्रांतिकारी नेता', PM बोले- 'खास दोस्त'

Today bilateral talks between PM Modi and israel pm netanyahu
नेतन्याहू ने मोदी को बताया 'क्रांतिकारी नेता', PM बोले- 'खास दोस्त'
नेतन्याहू ने मोदी को बताया 'क्रांतिकारी नेता', PM बोले- 'खास दोस्त'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 6 दिन के दौरे पर भारत में हैं। दौरे के दूसरे दिन सोमवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू ने जहां पीएम मोदी को "क्रांतिकारी नेता" बताया, वहीं पीएम मोदी ने भी नेतन्याहू को अपना "खास दोस्त" बताया। इस दौरान दोनों देशों के बीच साइबर सिक्योरिटी और पेट्रोलियम समेत 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। बता दें कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू 19 जनवरी तक भारत में रहेंगे।

पीएम मोदी की तारीफ, बताया क्रांतिकारी नेता

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। नेतन्याहू ने कहा कि "पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, जो ईमानदारी और लगन से काम करते हैं।" उन्होंने कहा कि "2000 सालों तक यहूदी भारत में सुरक्षित रहे हैं, लेकिन अब हमारे रिश्ते कुछ खास हैं।" नेतन्याहू आगे कहा कि "भारत और इजरायल दो पुरानी सभ्यताएं हैं, लेकिन सालों में इजरायल का दौरा करने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम हैं।" बता दें कि पीएम मोदी पिछले साल जुलाई में इजरायल दौरे पर गए थे। 

मोदी ने बताया- "खास दोस्त"

वहीं पीएम मोदी ने भी इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपना "खास दोस्त" बताया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत हिब्रू भाषा में करते हुए कहा कि मेरे "खास दोस्त" का भारत में स्वागत है। पीएम मोदी ने कहा कि "आपका स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। 2018 में इजरायली पीएम का स्वागत ऐसे समय हो रहा है, जब हमारे देश में मकर संक्रांति और लोहड़ी जैसे कई त्यौहार मन रहे हैं।" पीएम ने ये भी कहा कि "दोनों देशों के राजनयिक रिश्ते 25 साल से हैं और ये 25 सालों की दोस्ती काफी अहम है। क्योंकि इस दौरान दोनों देशों के बीच उम्मीद और भरोसे की पार्टनरशिप हुई है।"

 

 

 

मोदी ने इजराइल पीएम के लिए बदला "तीन मूर्ति" का नाम, जानिए क्यों?

 

मुंबई का भी दौरा करेंगे नेतन्याहू

 

बता दें कि इजरायल से निकलने से पहले ही नेतन्याहू ने कहा था, "हम इजरायल और इस महत्वपूर्ण विश्व शक्ति (भारत) के साथ संबंधों को मजबूत कर रहे हैं, यह हमें सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यटन व कई दूसरे पहलुओं में मदद करता है।" वर्ष 2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है। पीएम नेतन्याहू मुंबई दौरे के दौरान वर्ष 2008 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

 


 

 

इन 9 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर


1-एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सिक्योरिटी देने का समझौता।

2-पीएम नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम नेतन्याहू आतंकवाद के खिलाफ एक संयुक्त बयान जारी किया।

3-पहली बार दोनों देशों के बीच तेल और गैस क्षेत्र में निवेश के समझौते पर हस्ताक्षर।

4-इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारत की कंपनियों को उन्नत तकनीक देने को लेकर समझौता हुआ। 

5-भारत और इजरायल के बीच दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हुऐ।
   
6-साइबर सिक्‍योरिटी समझौते को और व्‍यापाक बनाए जाने को लेकर समझौता हो सकता है।  

7-अंतरिक्ष शोध और औद्योगिक रिसर्च में को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते होंगे।

8-इजरायल में भारत की फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता करेगा। 

9-भारत इजरायली में बनने वाले हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार देश है, 2016 में भारत ने इजरायल से 59.9 करोड़ डॉलर के हथियार खरीदे थे। इसलिए भारत इजरायल के साथ तकनीकी और निवेश चाहेगा।
 

VIDEO में देखें, किस तरह कांग्रेस ने उड़ाया पीएम मोदी का मजाक

 

 

 

 "स्वर्ग में बनी जोड़ी" 


इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत-इजराइल संबंधों को "स्वर्ग में बनी जोड़ी जैसा बताया है। उन्होंने कहा कि "संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम मुद्दे पर भारत द्वारा इजराइल के खिलाफ मतदान किए जाने से उनके देश को "निराशा हुई लेकिन इससे दोनों देशों के संबंधों पर फर्क नहीं पड़ेगा। उन्हें आशा है कि भारत यात्रा से प्रौद्योगिकी, कृषि और विश्व में परिवर्तन ला रहे अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे। यह यात्रा इस बात का प्रमाण है कि हमारे रिश्ते कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं।

 

 

 

 

1 वोट रिश्तों को नहीं बदल सकता 


इजरायल के पीएम ने कहा, ""मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है। आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं। भारत उन 127 देशों में शामिल था, जिन्होंने यरूशलम को इजराइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हालिया फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में लाए गए प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। भारत और इजराइल की साझेदारी स्वर्ग में बनी जोड़ी है जो धरती पर साकार हुई। 


पीएम मोदी की तारीफ में कहे ये शब्द

 

नरेंद्र मोदी को "महान नेता बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके भारतीय समकक्ष "अपने लोगों के भविष्य के लिए उत्सुक हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज कई अहम बैठकों में हिस्सा लेंगे। इजरायली पीएम भारत-इजरायल सीईओ फोरम से मिलेंगे। दोनों देशों के सीईओ फोरम की मीटिंग में इजरायल के टॉप हथियार बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

 

नेतन्याहू ने मोदी को बताया सच्चा दोस्त, कहा- हाफिज सईद को करेंगे खत्म !

 

ये है पूरे दिन का कार्यक्रम

सुबह 10 बजे- राष्ट्रपति भवन

सुबह 10.30 बजे- राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.

दोपहर 12 बजे- हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से नेतन्याहू की मुलाकात.

दोपहर 12.30 बजे- डेलीगेशन स्तर की बातचीत

दोपहर 1 बजे- समझौतों पर हस्ताक्षर और मीडिया ब्रीफिंग.

शाम 5.45- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात.

शाम 7 बजे- होटल ताज डिप्लोमेटिक में भारत-इजरायल सीईओ फोरम के साथ मीटिंग.

शाम 7.30 बजे- भारत-इजरायल बिजनेस समिट

 

 

Created On :   15 Jan 2018 2:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story