comScore

टूथ ज्वेलरी भी फैशन में, यूथ सिंथेटिक डायमंड से बढ़ा रहे खूबसूरती


डिजिटल डेस्क, नागपुर। दांतों से भी हमारी खूबसूरती बढ़ती है। अब तक यंगस्टर्स कपड़े, ज्वेलरी, हेयर आदि के फैशन पर ध्यान देते थे, लेकिन अब टूथ ज्वेलरी को भी फैशन में शामिल कर रहे हैं। अगर किसी के दांत बड़े या छोटे हैं या दांतों में कैविटी हो गई है, तो उन्हें दूसरों के सामने मुस्कुराने में शर्म आती है। इससे निजात पाने के लिए ऐसे लोग दांतों में सिंथेटिक डायमंड लगवा रहे हैं। सिथेंटिक डायमंड आर्टिफिशियल होता है। पुरानी तकनीक के तहत दांतों में सीमेंट भरवाया जाता था, फिर चांदी और सोना भरवाने का फैशन आया। अब सिंथेटिक डायमंड की डिमांड होने लगी है। आजकल पायरिया और कैविटी की वजह से छोटी उम्र में दांत खराब हो जाते हैं। कलर्ड फीलिंग, डायमंड, ह्वाइट सेरेमिक ब्रेसेल और क्राऊन के यूज से दांतों की सुंदरता बढ़ जाती है। 

बच्चे के दांतों में करवाई कलर फीलिंग
मेरी बेटी के दांत कैविटी के कारण बहुत खराब दिखते थे। हमने डॉक्टर से संपर्क किया और उन्होंने जब कलर्ड फीलिंग के बारे में बताया, तो हमने भी हामी भरी। उसके सामने के दांतों में कलर्ड फीलिंग करवाई। मेरी बेटी का डांस में रूझान है, इसलिए हमने सोचा कि ऐसा ट्रीटमेंट करवाया जाए, जिससे उसके लुक पर असर न हो। कलर्ड फीलिंग से उसका फेस भी बुरा नहीं लग रहा है। पहले के समय में सिलेक्टेड ट्रीटमेंट ही थे, इसलिए बहुत प्रॉबलम होती थी। 
- उषा चौबे, हाउस वाइफ

फर्क नहीं दिखाई देता
लोगों के फेस स्ट्रक्चर को ध्यान में रखकर स्माइल करेक्शन किया जाता है। मोतियों से चमकते दांतों के लिए लोग ब्लीचिंग कराने के लिए भी अवेयर हुए हैं। भीड़ से जुदा दिखने के लिए मॉडल्स और यंग गर्ल्स दांतों में सिंथेटिक डायमंड भी लगवा रही हैं। इन्हें दांत में स्टिक किया जाता है, जो स्माइल करते वक्त नजर आता है। ये कुछ महीनों में निकल भी जाता है। इससे दांतों को नुकसान नहीं होता। कुछ लोगों के मसूड़े दांत से बड़े होते हैं। मसूड़ों के कारण दांत छोटे दिखते हैं। ऐसे लोगों के ट्रीटमेंट के लिए गमी स्माइल करेक्शन किया जाता है। जिनके दांतों में गैप होता है या एक्सिडेंट में टूट जाते हैं या ब्लैक हो जाते हैं। ऐसे दांतों को माइनर लेमिनेशन से फील करके करेक्ट करते हैं। टूटे दांतों में कैपिंग की जाती है। ट्रीटमेंट के बाद जरा भी फर्क नहीं दिखता कि कैपिंग में आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल हुआ है। 
- अभय दातारकर, दंत रोग विशेषज्ञ (डेंटल कॉलेज)

फेस के अनुसार ट्रीटमेंट
मैंने अपने फेस के अनुसार दांतों में फीलिंग करवाई। दांत भी बहुत खराब हो गए थे, इसलिए उनकी चमक वापस लाने के लिए ब्लीचिंग भी करवाई। मुझे मॉडलिंग में इंट्रेस्ट है, जिसमें स्माइल महत्व रखती है। मैंने अपने दांत में सिथेंटिक डायमंड फीलिंग करवाई है। मेरे दांत भी काफी ऊपर नीचे थे, इसलिए उन्हें सेट करवाया है। अट्रैक्टिव लुक के लिए सुंदर स्माइल जरूरी है। फेस के अनुसार अलग-अलग ट्रीटमेंट कराए जाते हैं। 
- खुशी गुप्ता, वर्किंग
 

Loading...
कमेंट करें
rXwgG
Loading...
loading...