स्वर्ण मंदिर को मस्जिद बोले जाने से भड़का सिख समुदाय

Top UK diplomat calls Golden Temple a mosque apologises for gaffe 
स्वर्ण मंदिर को मस्जिद बोले जाने से भड़का सिख समुदाय
स्वर्ण मंदिर को मस्जिद बोले जाने से भड़का सिख समुदाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनाइटेड किंगडम के शीर्ष कूटनीतिज्ञ साइमन मैकडोनाल्ड ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को मस्जिद बोला है जिससे सिख समुदाय में खासी नाराजगी है। हालांकि सिखों के बढ़ते विरोध के बीच उन्होंने इस बात पर माफी मांग ली है। स्वर्ण मंदिर दुनिया भर के सिखों की आस्था का केंद्र है।

सिख फेडरेशन के चेयरमैन भाई अमरीक सिंह ने कहा है कि "शीर्ष सरकारी अधिकारी द्वारा की गई यह भूल किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं है, इतने बड़े पद पर रहने के बाद इस तरह की भूल अज्ञानता का स्तर दर्शाती है।" अमरीक सिंह ने कहा कि "हमारी नजर में सार्वजनिक माफी मांग लेना या गलती मान लेना ही काफी नहीं है। हम सरकार से वादा चाहते हैं कि इस तरह की अज्ञान्ताओं और भेदभाव को दूर किया जाए नहीं तो हम आगे भी इसी तरह नफरत और हिंसा की धमकी जैसे खतरों का सामना जारी रखेंगे।"

क्या था मामला
विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के स्थायी निदेशक सर साइमन मैकडॉनल्ड्स ने अपने एक ट्वीट में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को मस्जिद कह दिया था। लेकिन मामले को बढ़ता देख साइमन ने माफी के रूप में एक और ट्वीट किया "मैं गलत था, मैं माफी मांगता हूं, मुझे स्वर्ण मंदिर कहना चाहिए था या श्री हरमिंदर साहिब"। बता दें कि अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर को श्री हरमिंदर साहिब  भी कहा जाता है।

सिंह के अनुसार "क्या उम्मीद कि जाती है कि कैसे कोई सामान्य व्यक्ति सिखों और मुसलमानों में फर्क करेगा जब शीर्ष अधिकारी ही इतनी भारी गलतियां करेगा। उन्होंने कहा, "दुखद है कि इसी तरह कि अज्ञानता और गलत पहचान के कारण ही नफरतों को बढ़ावा मिलता है और इसका खामियाजा सिखों को भुगतना पड़ता है।


 

Created On :   24 April 2018 1:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story