40 पर्यटकों पर मंडराया जान का संकट., सफारी के अंदर निकल गया बस का टायर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
40 पर्यटकों पर मंडराया जान का संकट., सफारी के अंदर निकल गया बस का टायर

डिजिटल डेस्क, रीवा। मुकुंदपुर चिडिय़ाघर में व्हाइट टाइगर सफारी के अंदर पर्यटकों को घुमा रही बस का टायर निकल गया। बस के अंदर फंसे पर्यटक लगभग आधे घंटे दहशत में रहे। चिडिय़ाघर का विंगर वाहन लाकर सभी पर्यटकों को सुरक्षित सफारी के बाहर निकाला गया। गनीमत थी कि इस समय सफारी के अंदर विचरण कर रहे सफेद बाघ और सफेद बाघिन विंध्या दूरी पर थे, अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी।
सूत्रों के अनुसार गत दोपहर चिडिय़ाघर पहुंचे पर्यटकों को बस से सफारी के अंदर ले जाया गया। बस जब सफारी के अंदर आधी दूरी पर पहुंची तभी बस के पिछले हिस्से के बाहरी टायर का पिंज टूट गया जिससे बाहरी टायर बस से निकल गया। साथ ही अंदर वाला टायर भी हिलने लगा। जिस पर चालक ने बस रोक दी। बस के रुकते ही अंदर बैठे पर्यटक भयभीत हो उठे। इस समय बस के अंदर चालीस पर्यटक मौजूद थे। सिंगल टायर से बस को आगे ले जाना मुश्किल था। रघु और विंध्या के खुले में होने की वजह से टायर लगाना भी काफी खतरनाक था।  टायर निकलने की सूचना चिडिय़ाघर के अधिकारियो को दी गई जिस पर अधिकारी विंगर वाहन लेकर सफारी के अंदर पहुंचे और बस के अंदर बैठे सभी पर्यटकों को विंगर वाहन शिफ्ट कर उन्हें सफारी के बाहर ले गए।

लेते रहे लोकेशन
जिस समय बस से विंगर वाहन में पर्यटकों को शिफ्ट किया जा रहा था उस समय चिडिय़ाघर के दो अधिकारी दोनों टाइगर की लोकेशन लेते रहे। रघु और विंध्या बस से काफी दूरी पर थे। जिस पर सभी चालीस पर्यटकों को बस से विंगर में शिफ्ट कर दिया गया। पर्यटकों को शिफ्ट करने विंगर वाहन को बस के करीब खड़ा किया गया तब भी पर्यटकों को विंगर वाहन तक पहुंचने 15 से 20 कदम का फासला जमीन पर तय करना पड़ा।

रिहर्सल बाड़े के पास लगाया गया टायर
बस से सभी पर्यटकों को शिफ्ट किए जाने के बाद बस को ंिपछले हिस्से के सिंगल टायर से ही सफारी के बाहर निकालकर रिहर्सल वाड़े के पास लाया गया। यहां उसमें नया टायर फिट किया गया। जो टायर सफारी के अंदर निकल गया था वह काफी दूर था। जिसे सफारी के अंदर से लाना मुमकिन नहीं रहा।

हुई दूसरी चूक
व्हाइट टाइगर सफारी में पहली चूक उस समय हुई थी जब प्रबंधन ने राधा को रघु के साथ सफारी के अंदर छोड़ दिया था। एक-दूसरे से पूरी तरह परिचित न होने की वजह से दोनों में झगड़ा हुआ और इसमें राधा की मौत हो गई। दूसरी चूक अब सफारी के अंदर पर्यटकों को घुमाने वाली बस के मामले में हुई है।

 

Created On :   26 Dec 2018 8:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story