झांसा देकर ट्रैक्टर-ट्रॉली चोरी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

Tractor-trolley gang robbery arrested by police in satna
झांसा देकर ट्रैक्टर-ट्रॉली चोरी करने वाला गिरोह गिरफ्तार
झांसा देकर ट्रैक्टर-ट्रॉली चोरी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क सतना। किसानों से अनुबंध कर ट्रैक्टर-ट्रॉली किराए पर लेने के बाद चम्पत हो जाने वाले गिरोह के एक सदस्य को मैहर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसका साथी हाथ नहीं आया। पकड़ेे गए बदमाश के खिलाफ अनूपपुर समेत कई जिलों में ठगी के मुकदमे दर्ज हैं। टीआई अशोक पांडेय ने बताया कि वर्ष 2017 में कुछ लोग मैहर क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में घूम-घूमकर ट्रैक्टर-ट्रॉली रखने वाले किसानों को जाल में फंसा रहे थे। ठगों के द्वारा टॉवर लाइन में काम के लिए 19 हजार रूपए मासिक किराया, डीजल व ड्राइवर का वेतन देने का लालच दिया जाता था, जिस पर किसान यह सोचकर झांसे में आ जाते थे कि खाली वक्त में कुछ कमाई हो जाएगी। लेकिन कागजी कार्यवाही पूर्ण करने के बाद एक या दो माह का किराया देने के बाद कोई ना कोई बहाना करने लगते थे। एक मामले में तो ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर ही चम्पत हो गए थे, तब पीडि़त किसान संदीप सिंह पुत्र रामलखन सिंह निवासी हरनामपुर मार्च 2017 में फरियाद लेकर थाने पहुंचा तो मनोज सिंह व सुलखान सिंह के विरूद्ध अपराध क्रमांक 231/17 धारा 406, 420बी, 34 आईपीसी पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी गई। हालांकि तमाम कोशिशों के बावजूद जालसाज हाथ नहीं आए। धीरे-धीरे यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया।
तब जागी उम्मीद
हॉल ही में पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने तमाम लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत करने के निर्देश दिए तो मैहर पुलिस ने ठंडे पड़े मामले की फाइल खोलकर विवेचना शुरू कर दी। मुखबिरों को दौड़ाया गया जिनसे  खबर लगी कि जालसाजों ने अनूपपुर में ठिकाना बना लिया है, कुछ दिन पूर्व मैहर पुलिस की एक टीम ने वहां जाकर जांच-पड़ताल की तो पता चला कि जालसाजों ने एक बार फिर सतना का रूख कर लिया है। किसी तरह मोबाइल नंबर जुटाकर साइबर सेल के माध्यम से निगरानी शुरू कर दी गई।
अंतत: पकड़ में आया
अंतत:31 पुख्ता सूचना प्राप्त हुई कि गिरोह का अहम सदस्य सुलखान सिंह उर्फ गुड्डू पुत्र सरमन सिंह  निवासी सज्जनपुर हॉल अनूपपुर किसी ट्रैक्टर मालिक के साथ रीवा रोड सतना में अनुबंध के लिए मिलने वाला है। लिहाजा पुलिस टीम ने घेराबंदी करते हुए सुलखान को दबोच लिया। जिसने पूछतांछ में बताया कि उसका काम ट्रैक्टर मालिकों से अनुबंध करना था। जबकि मास्टरमाइंड मनोज सिंह है जो फर्जी कागजात जुटाने से लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉली को चोरी कर बेच लेता था। उसके बारे में आरोपी ने काफी जानकारियां पुलिस को दी हैं, जिनकी तस्दीक कर मनोज तक पहुंचने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। वहीं पकड़े गए आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया। आरोपी ने यह भी खुलासा किया कि अनुबंध के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दस्तावेज फर्जी होते थे।

 

Created On :   2 April 2018 11:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story