मोबाइल नंबर पोर्ट करना होगा आसान

Trai to revamp mobile number portability process
मोबाइल नंबर पोर्ट करना होगा आसान
मोबाइल नंबर पोर्ट करना होगा आसान


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) सिस्टम को ट्राइ और भी आसान बनाने जा रहा है।  जिस तरह ट्राई ने कुछ समय पहले एमएनपी का शुल्क 19 रुपये से घटाकर चार रुपये अधिकतम कर दिया था, उसी तरह अब इस प्रक्रिया के तहत लगने वाले समय को घटाने की तैयारी है।  एमएनपी वह प्रणाली है जिसमें कोई दूरसंचार ग्राहक अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को बनाए रखते हुए किसी दूसरी कंपनी की सेवा ले सकता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बताया कि नियामक इस महीने के आखिर तक इस मुद्दे पर एक परामर्श पत्र जारी करेगा। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य एमएनपी प्रकिया में लगने वाले समय को कम करना और समूची प्रक्रिया को आसान बनाना है। शर्मा ने कहा, "हम एमएनपी प्रक्रिया को तेज करने के लिए कंसल्टेशन पेपर ला रहे हैं।  ट्राई के एक अधिकारी ने बताया, "फिलहाल भारत में नंबर पोर्ट करने में 7 दिन लगते हैं, जबकि इसके उलट दुनियाभर में नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया कुछ घंटों में ही पूरी हो जाती है। ट्राई की योजना इस प्रक्रिया को और प्रभावशाली बनाने की है। टाई इस बात को भी सुनिश्चित करना चाहता है कि पोर्टबिलिटी की प्रक्रिया के दौरान कोड के लेकर होने वाली समस्या का भी समाधान हो सके।"

अभी अपनाना होता है ये प्रोसेस
सिम को पोर्ट कराने के लिए मोबाइल मैसेज में जाकर ‘PORT’ टाइप करें और स्पेस देकर अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालें और 1900 पर सेंड करें। इसेक बाद आपके पास ‘पोर्ट आउट’ कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। मैसेज कन्फर्म करें। इसके बाद आपके पास एक Unique Port Code (UPC) आएगा। हालांकि, UPC आने में कुछ घंटे लग सकते हैं। अब आप जिस नेटवर्क (Airtel, Idea, Vodafone) पर अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं, उसकी SIM खरीद लें। आपको स्टोर (जहां से आप नया SIM खरीदेंगे) पर अपने दस्तावेजों के साथ-साथ UPC भी सब्मिट कराना होगा। इसके बाद ही आपको नए नेटवर्क की SIM पुराने नंबर पर जारी हो पाएगी। पुरानी SIM डिएक्टिवेट होने के बाद आप नई SIM इस्तेमाल कर सकते है। SIM डिएक्टिवेट होने में कुछ घंटे का समय लग सकता है। फिलहाल इस प्रोसेस में करीब 7 दिनों का समय लगता है। अब ट्राइ ने इस समय को घटाने की तरफ कदम बढ़ा दिया है।

Created On :   18 March 2018 5:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story