एक और ट्रेन हादसा, मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे

Train derailed: Three coaches of goods train derail near Mathura
एक और ट्रेन हादसा, मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे
एक और ट्रेन हादसा, मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे

डिजिटल डेस्क, मथुरा। केंद्र सरकार ने भले ही रेल मंत्रालय की कमान सुरेश प्रभु से लेकर पीयूष गोयल को दे दी हो, लेकिन रेल हादसों की संख्या में इससे कोई कमी नहीं आई है। हर हफ्ते ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त व बेपटरी होने का कोई न कोई नया मामला सामने आ ही जाता है। ताजा मामला मथुरा से अछनेरा के बीच चलने वाली मालगाड़ी का है जिसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन में हड़कंप मंच गया और आनन-फानन में अधिकारी मौके पर पहुंचे।

क्या है पूरा मामला !!!

बुधवार सुबह अछनेरा-मथुरा रेल रूट पर रेलवे फाटक संख्या 358 पर एक मालगाड़ी के तीन कोच बेपटरी हो गए। इस दुर्घटना में किसी तरह के जानमाल क्षतिग्रस्त होने की कोई जानकारी नहीं है। हालांकि इसकी वजह से कासगंज-अछनेरा रूट पूरी तरह से बंद हो गया है। और आगरा- दिल्ली रूट और मथुरा से जाने वाली ट्रेनों के रूट पर ट्रेनों को डायवर्ट किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-  
एक ही दिन में दो रेल हादसे, कब पटरी पर आएगा रेल मंत्रालय ?

घटनास्थल पर अधिकारियों का जमावड़ा

इस दुर्घटना की जानकारी मिलते ही पूरे विभाग में अफरा-तफरी जैसा माहौल हो गया और अधिकारी मौके पर पहुंचने लगे। इस हादसे का पता लगते ही स्थानियों की भीड़ भी वहां जमा हो गयी जो ट्रेन के रुप में बेपटरी हुई प्रशासन व्यवस्था को देखने वंहा पहुंचे थे।

 ट्रेन की मरम्मत के साथ शुरु हुआ ‘लीपा-पोती’ का कार्य

अधिकारियों के मौके का मुआयने करने के बाद तत्काल ट्रैक और रेल मरम्मत का काम शुरू कर दिया। हर बार की तरह इस बार भी रेल प्रशासन ने अपना रटा-रटाया बयान दोहराया है उनका कहना है कि ‘संबंधित अधिकारियों को इस मामले में तलब किया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।‘

हादसों की लंबी कतार

पिछले हफ्ते कटक के पास नेर्गुंडी स्टेशन के नजदीक भी एक मालगाड़ी के 16 डब्बे पटरी से उतर गए थे जिससे उस रुट पर चलने वाली गाड़ी प्रभावित हुईं थी। 

वहीं सिंतबर में जलपाईगुड़ी जिले के धुपगुरी के पास भी माल गाड़ी की तीन बोगियां पटरी से उतर गई थीं।

ट्रेन हादसों का सिलसिला यहीं नहीं रुकता इस साल कई बड़े रेल हादसे भी हो चुके हैं, जिनमे बड़ी संख्या में जान-माल की हानि हुई थी। जिनकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने पद से ही इस्तीफा दे दिया था।

Created On :   4 Oct 2017 6:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story