इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें , अप्रैल में कटनी तक पूरी हो जाएगी परियोजना

Trains from Itarsi to Jabalpur will run by Electric injune from next week
इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें , अप्रैल में कटनी तक पूरी हो जाएगी परियोजना
इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें , अप्रैल में कटनी तक पूरी हो जाएगी परियोजना

डिजिटल डेस्क जबलपुर। इटारसी से जबलपुर के बीच अगले सप्ताह से ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौडऩा शुरू हो जाएंगी। इसके लिये इलेक्ट्रिक चीफ इंजीनियर भुवनेश कुमार ने मंजूरी दे दी है। ट्रेनों को अब 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। वर्तमान में जबलपुर से चलने वाली चार ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। इसके पहले विद्युत विभाग द्वारा यार्ड में ओएचई लाइन में चल रहे कार्य को एक सप्ताह के अंतराल में पूरा किया जाना है। वहीं अप्रैल माह में विद्युतीकरण कार्य को कटनी तक पूरा होते ही जबलपुर से इटारसी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें बिजली इंजन से चलना शुरू हो जाएंगी। विद्युतीकरण परियोजना में इटारसी से जबलपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी एके जैन द्वारा अपने निरीक्षण में बताई गई कमियों को अब पूरा कर लिया गया है। सब स्टेशन में काम कम्पलीट होते ही मुख्य विद्युत अभियंता भुवनेश कुमार ने लाइन को ग्रीन सिग्नल दे दिया। श्री कुमार ने अपनी ट्रायल में इटारसी से जबलपुर के बीच ट्रेनों को 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाने की मंजूरी दी है। पमरे में ब्रॉडगेज के बाद अब विद्युतीकरण परियोजना के दूसरे चरण का काम पूरा होने की  खुशियां बिजली के तार में बहने लगेगी। बिजली के खम्भों में करंट की ताकत से अगले सप्ताह से ट्रेनें हवा में बातें करते नजर आएंगी। जो यह अभी से अहसास करा रही है कि मेन रेल ट्रैक के विद्युतीकरण से महाकोशल में विकास तेज हो जाएगा। 
तेज रफ्तार लाएगी खुशियों की बहार 
वर्तमान में इस ट्रैक पर चलने वाली अधिकांश महत्वपूर्ण ट्रेन डीजल इंजन से चल रहीं हैं, जिनकी गति सामान्य से अधिक है, लेकिन बिजली की गति से चली ट्रेनों के समान नहीं है, जिसकी वजह से एक से दूसरे स्थान तक पहुंचने में अधिक समय लग जाता है, लेकिन विद्युतीकरण का काम पूरा होने के साथ ही बिजली की गति से दौडऩे वाली ट्रेनें खुशियों की बहार लेकर आएंगी। 
व्यापारिक गतिविधियों में होगा इजाफा 
पश्चिम मध्य रेल के विद्युतीकरण विभाग का कहना है िक एक बार विद्युतीकरण परियोजना के पूर्ण होने के बाद इटारसी से इलाहाबाद तक बिजली के तारों से करंट बहने लगेगा और ट्रेनों का संचालन बेहतर तरीके से होने लगेगा। एक तरफ तेज गति से ट्रेनें चलने से समय की बचत होगी, वहीं इन मार्गों पर व्यापारिक गतिविधियों में भी इजाफा होने की उम्मीद भी बढ़ जाएगी। 
इनका कहना है 
इटारसी-जबलपुर के बीच रेल ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा। इसके पहले रेलवे यार्ड में ओएचई लाइन पर चल रहे काम को अगले सप्ताह में पूरा करते ही इलेक्ट्रिक लाइन से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
-श्रीमती गुंजन गुप्ता, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी
 

Created On :   17 Feb 2018 9:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story