चंद्रपुर के बॉटनिकल गार्डन से होगा वृक्षों का संवर्धन : मुनगंटीवार

trees will be encouraged from Botanical Gardens of Chandrapur
चंद्रपुर के बॉटनिकल गार्डन से होगा वृक्षों का संवर्धन : मुनगंटीवार
चंद्रपुर के बॉटनिकल गार्डन से होगा वृक्षों का संवर्धन : मुनगंटीवार

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। वनमंत्री मुनंगटीवार ने कहा कि बल्लारपुर मार्ग स्थित विसापुर में साकार होनेवाले गार्डन में एनबीआरआई से तकनीकी मदद ली जाएगी। पार्क को रोचक बनाने व वृक्षों की विभिन्न प्रजातियों के अध्ययनकर्ताओं के लिए यह एक एकात्मिक अध्ययन केंद्र होगा।  मुनगंटीवार वन विभाग व लखनऊ के नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआई, राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्था) के साथ हुए करार के पश्चात वे बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि चंद्रपुर जिले में साकार होनेवाले बॉटनिकल गार्डन के माध्यम से विदर्भ के वृक्षों की प्रजातियों के संरक्षण के साथ उनका संवर्धन किया जाएगा।  

स्थानीयों को मिलेगा रोजगार
इस समय वन   विभाग के सचिव विकास खारगे के साथ विभाग के आला अधिकारी एवं एनबीआरआई के अधिकारी उपस्थित थे।  उन्होंने बताया कि विदर्भ जैवविविधता संपन्न प्रदेश है। वनस्पति व वन्यजीव-प्राणी जंगल में ही पाए जाते हैं। समय रहते इनका जतन व संवर्धन होना जरूरी है। अपने अस्तित्व को बचाने के लिए मुश्किल दौर से गुजर रहे दुर्लभ प्राणी व वनस्पतियों का संरक्षण व संवर्धन करने, जनता को जैव विविधता से अवगत कराने, उन्हें जागृत करने और स्थानीयों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में बॉटनिकल गार्डन बनाया जा रहा है।

एनबीआरआई से ली जाएगी तकनीकी मदद
एनबीआरआई, केंद्र सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट अंतर्गत कार्यरत संस्था होने की जानकारी देते हुए मंत्री मुनंगटीवार ने कहा कि बल्लारपुर मार्ग स्थित विसापुर में साकार होनेवाले गार्डन में एनबीआरआई तकनीकी मदद करेगी। इसके लिए राजस्व व वन विभाग ने जमीन उपलब्ध करवाई गई है। पार्क को रोचक बनाने के लिए यहां साइंस पार्क, साइंस राइड आदि कार्य प्रास्तावित हैं। वृक्षों की विभिन्न प्रजातियों के अध्ययनकर्ताओं के लिए यह एक एकात्मिक अध्ययन केंद्र होगा। इसके माध्यम से विदर्भ के वृक्ष व वन्यजीवों की सर्वंकश जानकारी राज्य की जनता को प्राप्त होने की बात कहते हुए इस पार्क को साकार करने के कार्य को गति देने ते निर्देश भी उन्होंने वनाधिकारियों को दिए।  

Created On :   23 March 2018 10:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story