हॉजराफॉल में 1 जुलाई से शुरू होगी ट्रेकिंग, प्रशिक्षित गाइड रखेंगे सुरक्षा का ध्यान

Trekking is going to start in the Hajra Fall from 1st of July
हॉजराफॉल में 1 जुलाई से शुरू होगी ट्रेकिंग, प्रशिक्षित गाइड रखेंगे सुरक्षा का ध्यान
हॉजराफॉल में 1 जुलाई से शुरू होगी ट्रेकिंग, प्रशिक्षित गाइड रखेंगे सुरक्षा का ध्यान

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। विदर्भ में प्राकृतक सौंदर्य की छटा चारों तरफ फैली हुई है। बारिश के दिनों में जहां चिखलदरा के अद्भुत सौंदर्य का लुत्फ उठाने बड़ी संख्या में टूरिस्ट अमरावती पहुंचते हैं, वहीं सतपुड़ा पर्वतमाला के 200 फीट ऊंचाई से गिरते हॉजराफॉल के प्राकृतिक सौंदर्य का लुप्त उठाने वालों की भी कमी नहीं रहती है।

गोंदिया जिले के हॉजराफॉल में  बारिश के दिनों में प्रतिवर्ष टूरिस्टों की संख्या में भारी इजाफा होता है। जिसे ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई से वहां पर एडवेंचर स्पोर्टस एक्टीविटी शुरू करने की तैयारी प्रबंधन समिति ने कर सुरक्षा के लिए 50 युवक-युवतियों का चयन किया गया है। ज्ञात रहे कि महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के पर्यटक तथा निसर्ग प्रेमी बड़ी संख्या में आते हैं।

अतिसंवेदनशील नक्सलग्रस्त क्षेत्र में बसा होने के बावजूद यहां  बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। बह रही नदियों  पहाड़ी से नीचे झरना के रूप मे 40 फीट ऊपर से गिरकर यह झरना बनता है। इसलिए इसके चुंबकीय आकर्षण से बंधकर पर्यटक दूर से चला आता है। यहां आने वाले केम्पिंग भी करते हैं।

ट्रेकिंग के शौकीन लोगो के लिए यह एक बढ़िया स्थान है । इस बात को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई से वहां के जिप लाइन, ब्रम्हाब्रिज, मल्टीवाइन ब्रिज, वीसेफ ब्रिज, कमांडो जिकजैक बैलेंस, हैंगिग ब्रिज, सीसा बैलेंस, जॉर्क बॉल एवं रोपवे जैसे साहसी एक्टीविटी की शुरुआत की जाएगी। ग्रीष्मकाल में पानी के अभाव में सारी एक्टीविटी बंद पड़ी थी। इस वर्ष जुलाई से अक्टूबर के बीच 1 लाख से अधिक टूरिस्टों के पहुंचने की आशा है।

प्रशिक्षित गाइड भी रहेंगे उपलब्ध 
पर्यटकों की सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित 24 युवतियां एवं 26 युवक तैनात किए गए हैं। समिति सभी पर्यटकों की सुरक्षा का ध्यान  रख रही  है। फिर भी हर पर्यटक को स्वयं की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। पर्यटकों के लिए प्रशिक्षित गाइड भी उपलब्ध कराए गए हैं। 
(सुरेश रहांगडाले, सचिव प्रबंधन समिति नवाटोला)

Created On :   29 Jun 2018 6:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story