माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करेंगे आदिवासी छात्र, फहराएंगे चंद्रपुर का झंडा

Tribal students will climb Mount Everest, will hoist the tricolor
 माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करेंगे आदिवासी छात्र, फहराएंगे चंद्रपुर का झंडा
 माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करेंगे आदिवासी छात्र, फहराएंगे चंद्रपुर का झंडा

डिजिटल डेस्क ,चंद्रपुर। माउंट एवरेस्ट पर चंद्रपुर का झंडा फहराने के लिए यहां के 10 आदिवासी छात्रों का चयन किया गया है। आदिवासी स्टूडेंट्स के सुप्त गुणों को विकसित करने की दृष्टि से मिशन चलाया जा रहा है जिसके तहत पर्वतारोहण करनेवाले 10 पर्वतारोहकों का स्वागत 8 अप्रैल को प्रियदर्शिनी सभागृह में किया जाएगा। इस मौके पर शुभकामनाएं देने के लिए पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार, केंद्रीय गृहराज्य मंत्री हंसराज अहिर, आदिवासी विकास विभाग के मंत्री विष्णु सावरा, राज्यमंत्री राजे अम्ब्रीशराव आत्राम प्रमुखता से उपस्थित रहेंगे।

पर्वतारोहण मिशन के लिए चुने गए ये छात्र
आकाश चिन्नु मड़ावी, अक्षय मलाका आत्राम, कविदास पांडुरंग काटमोड़े, प्रमेश सीताराम अले, शुभम रवींद्र पेंदोर, इंदू भाऊराव कन्नाके, उमाकांत सुरेश मड़ावी, विकास महादेव सोयाम, मनीषा धर्मा धुर्वे व छाया सुरेश आत्राम नामक चंद्रपुर के आदिवासी स्टूडेंट्स विश्व का सबसे ऊंचा एवरेस्ट पर्वत चढऩेवाले हैं। यह महाराष्ट्र समेत विशेष रूप से चंद्रपुर के लिये गौरव की बात होने की प्रतिक्रिया मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने दी है। बता दें कि आदिवासी विकास विभाग की ओर से सभी सरकारी आश्रमशालाओं को गत वर्ष ही पर्वतारोहण मिशन के संबंध में जानकारी दी गई।

दिया गया प्रशिक्षण
जिले के बोर्डा, देवाड़ा व जिवती स्थित आश्रमशालाओं के 50 स्टूडेंट्स को वर्धा में पर्वतारोहण का प्राथमिक प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही यहां के जिला क्रीड़ा संकुल में भी इन्हें निवासी प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद हैदराबाद के भोणगिरी में उन्हें प्रशिक्षण के लिए भेजा गया। इसी कड़ी में हिमालय अंतर्गत दार्जिलिंग के माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट के माध्यम से 18 हजार फीट ऊंचाई पर 25  दिन का पर्वतारोहण का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान अ श्रेणी उत्तीर्ण स्टूडेंट्स को लेह में एक सप्ताह की एडवांस ट्रेनिंग दी गई। इस प्रशिक्षण में प्रथम आए 10  जांबाज आदिवासी स्टूडेंट्स को माउंट एवरेस्ट पर्वतारोहण के लिए चुना गया। इनमें 7 छात्र व 3 छात्राओं का समावेश है। इस प्रकल्प को सफल बनाने में आदिवासी विकास विभाग की सचिव मनीषा मिश्रा, जिलाधिकारी आशुतोष सलील एवं गोंदिया जिप में कार्यरत एम.आर. दयानिधि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों 9 अप्रैल को उपरोक्त विद्यार्थियों का सत्कार कर उन्हें भेंट स्वरूप टैब दिए जाएंगे। उत्तर पूर्व मार्ग (जो चीन की तरह है) से आदिवासी विद्यार्थियों की टीम एवरेस्टरोहण शुरू करेगी। आगामी 8 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम में जिले के सभी आश्रमशालाओं के स्टूडेंट्स ती उपस्थिति में पर्वतारोहकों के दल को हरी झंडी दिखाई जाएगी। 

Created On :   7 April 2018 10:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story