अमेरिकियों पर नॉर्थ कोरिया में खतरा, टूरिस्टों पर लगेगा बैन

Trump Administration plans to ban its citizens from travelling to North Korea
अमेरिकियों पर नॉर्थ कोरिया में खतरा, टूरिस्टों पर लगेगा बैन
अमेरिकियों पर नॉर्थ कोरिया में खतरा, टूरिस्टों पर लगेगा बैन

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका की ट्रंप सरकार नॉर्थ कोरिया जाने वाले अपने नागरिकों पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है। ट्रंप सरकार ने अमेरिकियों की गिरफ्तारी और लंबे समय तक हिरासत के गंभीर जोखिम और अमेरिकी स्टूडेंट ओटो वॉर्मबियर (22) की नॉर्थ कोरिया की जेल में हुई मौत को देखते हुए फैसला लिया है। इस खबर का खुलासा नॉर्थ कोरिया के लिए टूर ऑपरेट करने वाली दो कंपनियों ने किया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि विदेशों में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। नॉर्थ कोरिया में गिरफ्तारी और हत्या जैसे गंभीर जोखिम बढ़ते जा रहे हैं। इन चिंताओं के कारण कानून प्रवर्तन प्रणाली (राज्य के सचिव) ने सभी अमेरिकी नागरिकों पर नॉर्थ कोरिया की यात्रा पर बैन अधिकृत किया है।

वहीं मामले में टूर ऑपरेट करने वाली दोनों कंपनियों कोरयो टूर्स और यंग पायनियर टूर्स ने कहा कि अमेरिका ऐसे प्रतिबंध की घोषणा 27 जुलाई को कर सकता है। यंग पायनियर वो ही एजेंसी है जो अमरिकी छात्र आटो वार्मबियर को नॉर्थ कोरिया ले गई थी। जहां वार्मबीयर को पिछले साल जनवरी में गिरफ़्तार किया गया था।

गौरतलब है कि वार्मबीयर को नॉर्थ कोरियाई राजधानी प्योंगयांग में उनके होटल के स्टाफ एरिया से प्रचार पोस्टर चोरी करने का कथित प्रयास करने के लिए 15 साल की सजा सुनाई गई थी। इस साल जून में उनकी रिहाई हुई और वो कोमा में ही अमेरिका लौटे, जहां कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई।

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच किसी तरह का कूटनीतिक संबंध नहीं है। नॉर्थ कोरिया में स्वीडन के दूतावास के जरिए अमेरिका अपना काम करता है। अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में विदेश मामले की सब-कमिटी द्वारा 27 जुलाई को प्रस्ताव पेश किया जाना है जो अमेरिकी नागरिकों के नॉर्थ कोरिया जाने पर रोक लगाने से संबंधित है। इस प्रस्ताव में लिखा गया है कि मई से अब तक नॉर्थ कोरिया में 17 अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिया गया है, इनमें से तीन अभी भी हिरासत में हैं।

Created On :   21 July 2017 6:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story