comScore

हार्ले डेविडसन को लेकर ट्रंप का निशाना, मोदी की नकल उतार कही बात

February 27th, 2018 21:10 IST

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। हार्ले डेविडसन बाइक पर ज्यादा कस्टम ड्यूटी को लेकर एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाराजगी जाहिर की है। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना भी साधा। उसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी की नकल भी उतारी है।

गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में महंगी बाइक्स पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। इसे लेकर ट्रंप ने नाराजगी जाहिर की थी। अब एक बार फिर उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। डोनाल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस में अमेरिका के सभी राज्यों के गर्वनरों को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें कॉल किया था। मोदी ने कहा कि हमने आयात शुल्क 50 फीसदी कर दिया है। इसके बाद मैंने कहा ठीक है, लेकिन हमें कुछ हासिल नहीं हो रहा है। 

पीएम मोदी की उतारी नकल

वहीं इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की नकल करते हुए कहा कि वह एक सुंदर व्यक्ति हैं। उन्होंने बहुत सुंदर तरीके से कहा कि मैं आपको बताना चाहता हूं कि हमने पहले इस पर टैक्स को 75 प्रतिशत कर दिया, लेकिन अब इसे और घटाकर 50 कर दिया है। 

पहले भी जताई थी नाराजगी

बता दें कि इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्ले डेविडसन बाइक पर ज्यादा कस्टम ड्यूटी लेने वाले भारत के फैसले को गलत बताया था।  ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि अमेरिका भी 'जवाबी टैक्स' लगा सकता है। उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिए बिना निशाना साधते हुए कहा कि 'एक ग्रेट जेंटलमैन ने मुझे फोन कर बताया कि हमने बाइक पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 75% से कम कर 50% कर दिया है।' ट्रंप ने कहा कि 'हमें भारत में हार्ले डेविडसन को बेचने के लिए 50-75% टैक्स देना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद हम हजारों बाइक बेचते हैं।' उन्होंने कहा कि 'भारत भी अपनी बाइक्स को अमेरिका में बेचता है। 

सरकार ने हाल ही में घटाई है कस्टम ड्यूटी

बता दें कि सरकार ने हाल ही में महंगी बाइक्स पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। सरकार ने महंगी और लग्जरी बाइक्स पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटाकर 50% कर दिया है। अभी तक 800CC या इससे कम इंजन वाली बाइक्स पर 60% कस्टम ड्यूटी देनी पड़ती थी। वहीं 800CC या इससे ज्यादा के इंजन वाली बाइक्स पर 75% कस्टम ड्यूटी लगती थी। 12 फरवरी को सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (CBEC) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि इन दोनों कैटेगरी की बाइक्स के लिए कस्टम ड्यूटी को घटाकर 50% कर दिया है। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi