comScore

ट्रंप के 'ट्रैप' मे फंस सकता है पाकिस्तान

July 27th, 2017 21:49 IST
ट्रंप के 'ट्रैप' मे फंस सकता है पाकिस्तान

टीम डिजिटल, वाशिंगटन. अमेरिका पाकिस्तान-अफगानिस्तान को लेकर अपनी नई रणनीति पर विचार कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप प्रशासन का रूख और कड़ा होने की उम्मीद है. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद सम्भालने के बाद अमेरिका की पाक-अफगान नीति अपनी पूर्व नीतियों के एकदम उलट हो सकती है.

ट्रंप प्रशासन अमेरिका की अफगानिस्तान नीति की भी समीक्षा कर रहा है. डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान से अमेरिकी आर्मी हटाने के पक्ष में नहीं हैं बल्कि वे अफगानिस्तान में और अधिक जवान भेजने के मूड में हैं. हाल ही में पेंटागन ने अफगानिस्तान में 4000 अतिरिक्त जवान भेजने का निर्णय लिया है. अफगानिस्तान के लिए अमेरिकी नीतियों में आ रहे ये बदलाव पाकिस्तान पर भी भारी पड़ने वाले हैं.

अब तक पाकिस्तान अमेरिका का खास सहयोगी रहा है. अमेरिका उसे हर क्षेत्र में मदद देता रहा है लेकिन अब स्थितियां उलट गई हैं. अमेरिकी अधिकारियों की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ कड़े कदम अपनाने की बात सामने आ रही है. इन कड़े कदमों में पाक स्थित आतंकी संगठनों पर ड्रोन हमले, पाकिस्तान को दी जा रही आर्थिक मदद में कटौती और वैश्विक राजनीति में पाकिस्तान को मिला दर्जा घटाने जैसे कदम शामिल हैं.

गौरतलब है कि अब तक अमेरिका आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान को आर्थिक मदद देता रहा है. वह अपडेटेड सैन्य उपकरण भी पाकिस्तान को सौंपता रहा है. पाकिस्तान इस सहायता का उपयोग आतंक से लड़ने की बजाय उसको और बढ़ाने में करता आया है. पाकिस्तान प्रायोजित आतंक अफगानिस्तान और भारत के कश्मीर में अशांति पैदा कर रहा है. आतंकी संगठनों पर कार्रवाई ना करने से नाराज अमेरिका अब पाकिस्तान को सबक सिखाने के मूड में हैं.

अमेरिकी सीनेट में पहले भी पाकिस्तान को आर्थिक और सैन्य मदद बंद करने की मांग उठी है. अमेरिकी संसद में भी अमेरिका के लिए पाकिस्तान की उपयोगिता पर सवाल उठाए जा चुके हैं. ऐसे में अब पाकिस्तान पर अमेरिका बड़ा निर्णय ले सकता है और जल्द ही ट्रंप प्रशासन की नई विदेश नीति में ये बातें सामने आ सकती है. 

कमेंट करें
2RK4X