comScore
Dainik Bhaskar Hindi

कोहनी और घुटनों के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 नुस्खे 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 01st, 2018 12:08 IST

7.2k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दोस्तों के साथ पार्टी करना और खूब एंजॉय करना किसे पसंद नहीं है। किसी की बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई इवेंट आपका मन करता होगा शॉर्ट ड्रेसेस पहनने का, लेकिन कई लोगों की कोहनी और घुटने ज्यादा डार्क हो जाते हैं जिससे वो शॉर्ट ड्रेस पहनने से हिचकिचाते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो घर बैठे ही आपके एल्बो और नीज को टोन कर देंगे।

नींबू

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है जो आपकी स्किन को टोन भी करता है। नींबू के रस को अपने डार्क एल्बोस या नीज पर लगाएं और उन्हें हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद  इसे गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।  

एलोवेरा

एलोवेरा आपके स्किन को कोमल बनाता है। एलोवेरा के गुदे को आप अपने स्किन में लगाकर इसे 20 मिनट के लिए रहने दें। थोड़ी देर बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। अब इस पर एलोवेरा का मॉइस्चराइजर लगाएं।  

कोकोनट ऑयल

अगर आपकी स्किन रफ है तो उसे कोमल बनाने के लिए स्किन पर कोकोनट ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। इसे लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।  

दही

दही एक मॉइश्चराइजर का भी काम करता है, लेकिन आपको शायद ये मालूम न हो कि वो स्किन को लाइट करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक चम्मच विनेगर और खट्टे दही का घोल  बना लें और उसे 15 मिनट  के लिए अपनी त्वचा पे लगाएं। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा और दूध 

बेकिंग सोडा और दूध का मिश्रण  बना लें ताकि वो एक गाढ़ा मिक्सचर बन जाये। इसे अपने एल्बो और नीज पर लगा  लें और 5 मिनट बाद धो लें।  इसे हर हफ्ते 2 महीने तक करें। आप पाएंगे कि इससे काफी फर्क आया है।   
 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download