Facebook अकाउंट को हैक होने से बचाना है तो ये काम जरूर करें

try these things to protect your facebook account from hackers
Facebook अकाउंट को हैक होने से बचाना है तो ये काम जरूर करें
Facebook अकाउंट को हैक होने से बचाना है तो ये काम जरूर करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक समय में Facebook का यूज लोग सिर्फ शौक के लिए करते थे, लेकिन आज ये हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। आजकल हममें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो Facebook से कुछ नहीं छुपाते। मतलब अपनी हर छोटी-बड़ी एक्टिविटी को Facebook पर पोस्ट कर देते हैं। लेकिन Facebook का इस तरह से यूज करने से कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे हैकर्स हमारे अकाउंट को हैक कर लेता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Facebook अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं। 

1.Facebook पर अकाउंट बनाते समय हमेशा दूसरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें और इस आईडी को अपने कॉन्टेक्ट्स में न दें। ईमेल आईडी के जरिए हैकर आसानी से facebook अकाउंट हैक कर सकता है। 

2. अकाउंट बनाते समय facebook हमेशा सिक्योरिटी सवाल पूछता है, ताकि बाद में पासवर्ड बदलने या किसी सेटिंग्स में बदलाव करने के लिए इसे पूछा जा सके। इसलिए हमेशा अकाउंट बनाते समय सिक्योरिटी सवाल को ज्यादा से ज्यादा टफ बनाएं ताकि इसका जवाब और कोई न दे पाए। 

3. कुछ लोग 6-6 महीने तक या सालों तक अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं। लेकिन अपने अकाउंट को हैकर से बचाने के लिए थोड़े-थोड़े टाइम में अपना पासवर्ड बदलते रहें। बार-बार पासवर्ड बदलते रहने से हैकर आसानी से अकाउंट को हैक नहीं कर पाते। 

Created On :   19 Aug 2017 8:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story