तेज बारिश और बाढ़ में भी ऐसे रखें अपने आपको 'हेल्दी' और 'सेफ'

Try these tips and keep yourself health and safe during rain and flood
तेज बारिश और बाढ़ में भी ऐसे रखें अपने आपको 'हेल्दी' और 'सेफ'
तेज बारिश और बाढ़ में भी ऐसे रखें अपने आपको 'हेल्दी' और 'सेफ'

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हर साल की तरह ही इस बार भी बारिश ने अपना कहर बरसाया है। अगस्त महीने की शुरुआत में जहां उत्तर भारत और गुजरात के आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गई थी तो अब मायानगरी मुंबई में भी पिछले 24 घंटों में बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बनते दिखाई दे रहे हैं। तेज बारिश के चलते जहां स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है, वहीं लोगों ने भी घर से निकलना बंद कर दिया है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बीमारियों से बच गए। बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा बीमारी फैलने का खतरा रहता है और जब बाढ़ जैसे हालात बन जाएं तो फिर ये खतरा और भी बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनको आजमाकर आप बारिश और बाढ़ में भी अपने आपको हेल्दी और सेफ रख सकते हैं। 

1. उबला पानी पिएं: सबसे ज्यादा बीमारी किसी चीज से फैलती है, तो वो खराब पानी से और बारिश के मौसम में पानी के खराब होने या गंदा होने के आसार ज्यादा रहते हैं। इसलिए इस मौसम में पानी हमेशा उबालकर ही पिएं। RO या वॉटर फिल्टर के भरोसे न बैठें। अच्छा होगा कि आप पानी को कम से कम 20 मिनट तक उबालें और फिर पिएं। 

2. बाहर का न खाएं: वैसे तो बाहर का कुछ भी खाने-पीने से अक्सर मना किया जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में आप बाहर के खाने से जितने दूर रहेंगे, उतना अच्छा रहेगा। बारिश के मौसम में गंदा पानी हर जगह जम जाता है, जिससे कई सारे बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। इसलिए हमेशा बाहर के खाने से बचें। 

3. बच्चों को बाहर खेलने से रोकें: आमतौर पर बारिश में मस्ती करने का शौक तो सभी को रहता है लेकिन बच्चों को इस मौसम में भीगना और खेलना कुछ ज्यादा ही पसंद आता है। बारिश और बाढ़ के पानी में खेलने से बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए उन्हें इस मौसम में घर में ही खेलने दें, बाहर न जानें दें। 

4. जरुरी न हो तो घर से न निकलें: कई लोग बिना मतलब के और बिना काम के भी इस मौसम में घर से बाहर निकलते हैं और फिर अपने साथ कई सारे बैक्टीरिया लेकर आते हैं। जिससे खुद तो बीमार पड़ते ही हैं, साथ ही दूसरों को भी बीमार करते हैं। इसलिए तेज बारिश में जब तक जरुरी न हों, तब तक घर से न निकलें क्योंकि बारिश के पानी में मौजूद बैक्टीरिया आपको बीमार कर सकते हैं।

5. बीमारी को इग्नोर न करें: अगर तेज बारिश के मौसम में आपको सर्दी-खांसी या जुकाम हो या फिर सिरदर्द या पेटदर्द की प्रॉब्लम हो तो ऐसे में इसको इग्नोर न करें और डॉक्टर से चेकअप जरुर करवाएं। इस मौसम में बीमारी को लेकर किसी भी तरह का रिस्क लेना आपको भारी पड़ सकता है। 

Created On :   30 Aug 2017 9:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story