comScore

SUMMER कुछ इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल

September 03rd, 2018 11:23 IST


 

डिजिटल डेस्क । जब मौसम बदलता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर दिखने लगता है। अक्सर हम सर्दियों में अपनी स्किन को हील करने के लिए काफी कुछ करते हैं, लेकिन गर्मियों में स्किन के प्रति लापरवाह हो जाते है। जिस वजह से हमारी स्किन का ग्लो कम होने लगता है। दरअसल हर मौसम में हमारी स्किन को देखभाल की जरूरत होती है। इन दिनों हफ्ते में दो बार स्किन एक्सफोलिएटिंग (डेड सेल्स हटाने की प्रक्रिया) आपकी स्किन की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है। गर्मियों में स्किन और भी खूबसूर बनीं रहे इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना है, आइए जानते है summer skin care टिप्स।


फेशल ऑइल ट्राइ करें

अगर आपको ऐसा लगता है कि गर्मियों में हमारी स्किन ऑइली हो जाती है और इसे मॉश्चाराइजर की जरूरत नहीं है तो ये धारणा गलत हैै। गर्मियों में भी हमारी को मॉश्चाराइज करने के बेहद अहम है। इसके लिए आप सर्दियों को लोशन या ऑइल बेस्ड क्रीम ना लगाए। इसकी जगह आप SPF लोशन लगाने के पहले नरिशिंग फेशल ऑइल का इस्तेमाल करें। इससे डेड सेल्स हटाने में आसानी होगी।

विटामिन सी का इस्तेमाल

ऐंटी-ऑक्सिडन्ट्स स्किन में ताजगी लाते हैं। विटमिन सी इसमें और भी ज्यादा मदद करते हैं। ऐसे सीरम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें विटमिन सी हो।

सही डाइट है जरूरी

अपने डाइट का रखें ध्यान। इसमें लापरवाही न बरतें। ज्यादा तेल से बनीं चीजों से परहेज करें। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।


 

पानी पिएं भरपूर

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हाइड्रोसोल्स का इस्तेमाल करें। ये ऐसे फ्लोरल वॉटर होते हैं जो अलग-अलग पेड़-पौधों के स्टीम डिस्टिलेशन से बनते हैं।


 

गुलाब जल का करे कमाल

स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है। न सिर्फ इसकी सुगंध ताजगी लाती है बल्कि यह स्किन के पीएच बैलेंस को भी संतुलित करके रखता है।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 38 | 21 April 2019 | 04:00 PM
SRH
v
KKR
Rajiv Gandhi Intl. Cricket Stadium, Hyderabad
IPL | Match 39 | 21 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
CSK
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru