किसानों को बीमा कंपनी की जटिल शर्तों से छुटकारा दिलाने की कवायद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
किसानों को बीमा कंपनी की जटिल शर्तों से छुटकारा दिलाने की कवायद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। किसानों की समस्या सुनने व मार्गदर्शन करने का काम बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को करना होगा। तहसील स्तर पर कृषि अधिकारी के कार्यालय में बीमा कंपनी के प्रतिनिधि बैठेंगे और जिला स्तर पर बीमा कंपनी के कार्यालय में ही सुविधा केंद्र शुरू करने होंगे। फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति के सख्त मानकों को शिथिल करने की मांग केंद्र से की जाएगी। क्षतिपूर्ति देते समय अधिकतम उत्पादन को ध्यान में रखने की भी सरकार की योजना है। किसानों को क्षतिपूर्ति देते समय तरह-तरह के अड़ंगे डालने का आरोप अक्सर बीमा कंपनियों पर लगते रहता है। फसल का नुकसान होने पर पूरे मंडल में फसल बर्बाद होने का पैमाना लगाया जाता है। इसी तरह क्षतिपूर्ति का पैमाना उत्पादन के 70 फीसदी तक माना जाता है। इन जटिल शर्तों से किसानों को मुक्ति देने की दिशा में कृषि विभाग ने कदम उठाना शुरू कर दिया है।

कृषि विभाग का कर्मचारी भी रहेगा तैनात

किसान राहत या क्षतिपूर्ति मांगने अब बीमा कंपनी की चौखट तक नहीं जाएंगे। जिले की हर तहसील में कृषि अधिकारी के कार्यालय में किसानों के लिए सुविधा केंद्र खुलेंगे। यहां बीमा कंपनी का प्रतिनिधि बैठेगा और किसानों की समस्या सुनेंगे। जिला स्तर बीमा कंपनी के कार्यालय में सुविधा केंद्र शुरू होगा। यहां बीमा प्रतिनिधि के साथ कृषि विभाग का कर्मचारी भी तैनात रहेगा। बीमा प्रतिनिधि सुविधा केंद्र में बैठा है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार होगा, जो प्रतिनिधि की हाजिरी का रिकार्ड रखेगा। फसल नुकसान होने पर गत सात वर्ष में अधिकतम उत्पादन के हिसाब से क्षतिपूर्ति तय करने की मांग कृषि विभाग केंद्र सरकार से करेगा। उत्पादन के 90 फीसदी तक क्षतिपूर्ति देने की मांग केंद्र से की जाएगी। जिन किसानों ने फसल बीमा कराया है, उन्हें मोबाइल पर मराठी में एसएमएस भी कंपनी की तरफ से भेजा जाएगा। किसानों को बीमा कंपनियों के जटिल नियमों से राहत देने की यह कोशिश है। 

तहसील में शुरू हुआ केंद्र 

तहसील स्तर पर किसानों के लिए सुविधा केंद्र शुरू किया गया है और शीघ्र ही बीमा कंपनी का प्रतिनिधि भी वहां बैठेगा। जिला स्तर पर यानी शहर में शीघ्र ही बीमा कंपनी के कार्यालय में सुविधा केंद्र शुरू होगा। कृषि अधिकारी व बीमा प्रतिनिधि मिलकर किसानों की समस्या सुनेंगे। कई जटिल नियमों को शिथिल करने की दिशा में विभाग की तरफ से प्रयास हो रहे हैं। बीमा कर चुके किसानों के मोबाइल पर एसएमएस करने का काम शुरू किया जाएगा। किसानों के हित में कई तरह की सिफारिशें व मांग पत्र केंद्र को भेजने की सरकार की योजना है। - मिलिंद शेंडे, अधीक्षक जिला कृषि अधिकारी कार्यालय नागपुर
 

Created On :   5 July 2019 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story