सुनामी ने फिर मचाई तबाही,429 लोगों की मौत 1400 से ज्यादा जख्मी

Tsunami in indonesia, Tsunami live updates, Rescue operation, Tsunami devastation
सुनामी ने फिर मचाई तबाही,429 लोगों की मौत 1400 से ज्यादा जख्मी
सुनामी ने फिर मचाई तबाही,429 लोगों की मौत 1400 से ज्यादा जख्मी
हाईलाइट
  • समुद्र से उठी 20 से 30 मीटर ऊंची लहरें ने 43 लोगों की जान ले ली।
  • इंडोनेशिया में एक बार सुनामी ने भंयकार तबाही मचाई है।
  • राहत और बचाव एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई हैं।

डिजिटल डेस्क,जकार्ता। इंडोनेशिया में एक बार सुनामी ने भंयकार तबाही मचाई है। शनिवार रात साढ़े नौ बजे समुद्र से उठी 20 से 30 मीटर ऊंची लहरों ने 429 लोगों की जान ले ली। जबकि 1400 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इसके साथ ही कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। राहत और बचाव एजेंसियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई हैं।

जानकारी के मुताबिक क्रैकटो ज्वालामुखी के 'चाइल्ड' कहने जाने वाले अनक ज्वालामुखी के फटने से से ये सुनामी आई है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस द्वीप का निर्माण क्रैकटो ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ है। इस ज्‍वालामुखी में आखिरी बार अक्‍टूबर में विस्‍फोट हुआ था।

रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी में दर्जनों इमारतें बह गईं, जबकि समुद्र में मौजूद कई नावें भी लापता हैं। सुनामी से प्रभावित इलाकों में पैंनदेंगलैंग, सेरांग,और दक्षिण लाम्पुंग के इलाके शामिल हैं. ये क्षेत्र सुंदा स्ट्रेट में पड़ता है। सुतपाओ ने बताया कि सुनामी आने से पहले समुद्र की तटहटी में भौगोलिक हलचल हुई। इसकी वजह से कुछ ही देर पहले Anak Krakatau ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ और समुद्र की तलहटी में लैंडस्लाइड हुआ इसके बाद Anak Krakatau ज्वालामुखी सक्रिय हो गया, फिर समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। मौसम विभाग के मुताबिक सुंदा स्ट्रेट के कई इलाकों में सुनामी का प्रभाव है। प्रशासनिक अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। साथ ही कई लोगों के सुनामी में गायब होने की भी रिपोर्ट है। 

 

 

Created On :   23 Dec 2018 2:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story