बगावत : मुश्किल में पलानीस्वामी सरकार, 19 विधायकों ने छोड़ा साथ

TTV Dhinakaran may be to dangers for K Palaniswami government in tamilnadu
बगावत : मुश्किल में पलानीस्वामी सरकार, 19 विधायकों ने छोड़ा साथ
बगावत : मुश्किल में पलानीस्वामी सरकार, 19 विधायकों ने छोड़ा साथ

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु की राजनीति में पिछले कुछ हफ्तों से काफी उठापटक चल रही है। सोमवार को ही साथ आए CM के पलानीस्वामी और डिप्टी CM पन्नीरसेल्वम की सरकार अब खतरे में नजर आ रही है। दोनों गुटों के एक होने से AIADMK नेताओं शशिकला और उनके भतीजे टीटीवी दिनाकरन के 19 वफादार विधायकों ने मंगलवार को राज्यपाल से कहा कि उन्हें CM पलानीस्वामी पर भरोसा नहीं रहा।  दिनाकरन कैंप के इन विधायकों को पुडुचेरी के एक रिजॉर्ट में रखा है। इसके बाद विपक्षी DMK ने विश्वास मत हासिल करने की मांग पेश कर दी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में तमिलनाडु की सियासत में खींचतान और तेज होगी।

दिनाकरन समर्थक और आंडीपट्टी से विधायक थांगा तमिल सेल्वन ने प्रेसवार्ता में कहा कि हम हमारा समर्थन करने वाले विधायकों की मदद से एक नए CM को लाने के प्रयास शुरू कर रहे हैं। इससे एक दिन पहले ही पलानीस्वामी और बागी नेता पन्नीरसेल्वम के धड़ों का आपस में विलय हो गया था।

इस तरह गिर सकती है सरकार

  • 234 सदस्यीय विधानसभा में AIADMK के 134 विधायक हैं। दिवंगत CM जयललिता की आर के नगर विधानसभा सीट अब भी खाली पड़ी है। DMK के पास 89 विधानसभा सीट हैं और उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास आठ तथा IUML के पास एक सीट है।
  • दिनाकरन खेमे ने सोमवार को 25 AIADMK विधायकों के समर्थन का दावा किया था। राजभवन से इस बात की पुष्टि हुई कि मंगलवार सुबह बैठक हुई, लेकिन उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों की संख्या और राव के साथ हुई बातचीत के एजेंडे पर भी कुछ नहीं कहा।
  • जेल में बंद AIADMK महासचिव वी के शशिकला के भतीजे दिनाकरन के करीबी विधायकों की राव से मुलाकात के बाद सेल्वन ने कहा कि हमने राज्यपाल को बताया है कि हमें CM पर भरोसा नहीं है।
  • विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 118 विधायकों की जरूरत है। अगर दिनाकरन अपने साथ 25 विधायकों के समर्थन को साबित कर देते हैं तो पलानीस्वामी सरकार अल्पमत में आ जाएगी। ऐसे में बीजेपी का AIDMK के साथ प्रस्तावित गठजोड़ भी खतरे में पड़ जाएगा।

Created On :   22 Aug 2017 1:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story