'एक राष्ट्र एक चुनाव' मुहिम पर मुंबई में होगा राष्ट्रीय सेमिनार

two-day National Conference is being organized in Mumbai on this
'एक राष्ट्र एक चुनाव' मुहिम पर मुंबई में होगा राष्ट्रीय सेमिनार
'एक राष्ट्र एक चुनाव' मुहिम पर मुंबई में होगा राष्ट्रीय सेमिनार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बार विभिन्न मंचों से लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की वकालत करते रहे हैं। उनकी इस संकल्पना को धरातल पर उतारने के एक कदम के रुप में मुंबई में रामभाऊ म्हालगी प्रबोधनी में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। 20 और 21 जनवरी को आयोजित इस सेमिनार में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता, प्रशासनिक अधिकारी के अलावा अन्य संविधान विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे।


राजनीतिक दलों को निमंत्रण

यहां महाराष्ट्र सदन में रामभाऊ म्हालगी प्रबोधनी के उपाध्यक्ष एवं बीजेपी के राज्यसभा सदस्य विनय सहस्त्रबुद्धे ने बताया कि इस सेमिनार में बार-बार होने वाले चुनावों के दुष्परिणाम क्या है, एक साथ चुनाव कराने की व्यवहार्यता कितनी है, चुनी हुई सरकार समय के पहले बर्खास्त हो जाना, लोकसभा और विधानसभा के साथ स्थानीय निकायों के चुनाव भी लेने चाहिए क्या, अन्य देशों में चुनावों का मॉडल क्या है? आदि मुद्दों पर विचार-मंथन किया जाएगा। उन्होने बताया कि कांग्रेस पार्टी सहित सभी राजनीतिक दलों को इस सेमिनार के लिए निमंत्रण भेजा गया है और कुछ पार्टियों की ओर से सेमिनार में शामिल होने के बारे में संदेश प्राप्त हुआ है। सहस्त्रबुद्धे ने बताया कि सेमिनार में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर, नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार, जेडीयू के सांसद के सी त्यादी, बीजेडी सांसद बैजयंत पांडा सहित संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप मौजूद रहेंगे।


एक चुनाव के सिद्धांत पर सुझाव जुटाने की मुुहिम

 इससे पहले बीजेपी ने अपने राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी को जिम्मेदारी दी गई है कि वो सभी राज्यों में जाकर लोगों और राजनीतिक दलों से एक चुनाव के सिद्धांत पर सुझाव इकठ्ठा करें। इतना ही नहीं, इस कमेटी को एक विस्तृत रिपोर्ट भी बनाने को कहा गया है, जिसमें कमेटी देश के राजनितिक, आर्थिक, सामाजिक और कानूनी पहलुओं पर विचार कर देश में एक वक़्त में एक चुनाव कराने की संभावनाओं को तलाशेगी। 
 

Created On :   17 Jan 2018 3:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story