जिले में सक्रिय लकड़ी तस्कर के दो आरोपी पकड़ाए, डेढ़ लाख की लकड़ी जब्त

Two members of wood Smuggler gang caught in Sidhi district
जिले में सक्रिय लकड़ी तस्कर के दो आरोपी पकड़ाए, डेढ़ लाख की लकड़ी जब्त
जिले में सक्रिय लकड़ी तस्कर के दो आरोपी पकड़ाए, डेढ़ लाख की लकड़ी जब्त

डिजिटल डेस्क,सीधी। जंगल से काटकर कीमती लकड़ियों की तस्करी करते 2 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पिकअप वाहन समेत लकड़ियों को जब्त कर पुलिस ने कार्रवाई के लिए वन विभाग के हवाले कर दिया है। लकड़ियों की कीमत डेढ़ लाख रूपए से ज्यादा बताई गई है। 

दरअसल मझौली थाना के पथरौला चौकी अंतर्गत बस्तुआ एवं झिरिया घाटी जंगल से कीमती साल की लकड़ी को काटकर उसकी पांच बोगी बनाने के बाद तस्करे पिकअप वाहन में लोडकर बिक्री के लिए ले जा रहे थे। इसकी सूचना मुखबिर के जरिए मिलने पर पथरौला पुलिस ने झिरिया घाटी में नाकाबंदी कर वाहन को रोक लिया। वाहन की जांच करने पर उसमें लोड लकड़ियां जब्त कर ली गई। वहीं आरोपी राम सिंह चौहान एवं सहयोगी गोरेलाल मौहरिया को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं इस दौरान आजाद संघ फरार हो गया। 

पुलिस ने जब्त वाहन, लकड़ी व आरोपियों पर कार्रवाई के लिए वन विभाग मड़वास के हवाले कर दिया है। विभाग ने जब्त लकड़ियों की कीमत डेढ़ लाख से ज्यादा आंकी है। बताया जा रहा है कि जंगल से इमारती लकड़ियों  की तस्करी काफी समय से की जा रही थी। घनघोर जंगल के अंदर स्थित साल, सागौन, शीशम व अन्य कीमती लकड़ियों को आरा के जरिए काटकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर तस्करी की जा रही थी। जिसकी जानकारी विभाग के संबंधित बीट अमले को न होना समझ से परे है। बहरहाल पुलिस ने आरोपियों को लकड़ियों समेत गिरफ्तार कर वन अमले पर सवाल खड़ा कर दिया है। 

सभी वन परिक्षेत्र में हो रही कटाई
जंगल में लकड़ियों की कटाई मड़वास वन परिक्षेत्र ही नहीं बल्कि जिले के सभी वन परिक्षेत्र में हो रही है। तस्कर चोरी छिपे इमारती लकड़ियों की कटाई तो कर रहे हैं। जलाऊ लकड़ियों के नाम पर पेड़ पौधे काटते हैं। ऐसा नहीं है कि लकड़ियों के कटने की जानकारी विभाग के संबंधित बीटों में कार्यरत कर्मचारियों को न हो, लेकिन विभागीय सूत्रों की मानें तो कर्मियों की सांठगांठ के चलते ही लकड़ियों की अवैध कटाई होती है। पथरौला चौकी प्रभारी आरपी शुक्ला का कहना है कि सूचना मिलने पर झिरिया घाटी में नाकाबंदी कर दो आरोपियों को पकड़ लिया गया एक आरोपी फरार हो गया है। कार्रवाई के लिए वन विभाग को सौंप दिया गया है। 

Created On :   6 Sep 2017 9:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story