फिलीपींस और हांगकांग में तबाही के बाद चीन पहुंचा मैंगखुट तूफान, अब तक 49 मौतें

Typhoon Mangkhut arrives in China, takes dozens lives in Philippines
फिलीपींस और हांगकांग में तबाही के बाद चीन पहुंचा मैंगखुट तूफान, अब तक 49 मौतें
फिलीपींस और हांगकांग में तबाही के बाद चीन पहुंचा मैंगखुट तूफान, अब तक 49 मौतें
हाईलाइट
  • पूर्वी एशिया में तबाही मचा रहा मैंगखुट तूफान अब चीन पहुंचा
  • फिलीपींस में तूफान ने 49 लोगों की जान ली
  • रविवार दोपहर तूफान ने हांगकांग में तबाही मचाई

डिजिटल डेस्क, मनीला। पूर्वी एशिया में तबाही मचा रहा मैंगखुट तूफान अब चीन पहुंच चुका है। चीन की घनी आबादी वाले दक्षिण क्षेत्र में यह तूफान लगातार आगे बढ़ रहा है। यहां 162 km/hr की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। चीन के गुआंगडोंग क्षेत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। दक्षिण चीन में एंट्री से पहले रविवार दोपहर इस तूफान ने हांगकांग में भी तबाही मचाई। यहां कई गगनचुंबी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इधर फिलीपींस में इस तूफान से मरने वालों की संख्या 49 हो गई है। बताया जा रहा है कि ज्यादातर लोगों की मौत तेज बारिश से होने वाले भूस्खलन के चलते हुई है। इस तूफान को साल 2018 का सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है।

मैंगखुट तूफान रविवार शाम चीन के जियांगमन शहर पहुंचा। इसके बाद गुआंगडोंग में इस विनाशकारी तूफान ने दस्तक दी। अधिकारियों का कहना है कि तूफान से पहले ही इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था और हजारों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

इससे पहले हांगकांग में भी अधिकारियों ने भी मैक्सिमम अलर्ट जारी किया था। यहां रहवासियों को घर में ही रहने की हिदायत दी गई थी। यहां हवा की स्पीड 177km/hr मापी गई। हांगकांग के अधिकारियों के अनुसार, 111 लोग इस तूफान के चलते घायल हुए, यहां किसी की मौत की कोई खबर नहीं है।

हांगकांग में कहीं-कहीं 12 फीट तक पानी जमा हो गया था, सड़कों पर जिंदा मछलियां भी देखी गईं। अधिकतर दुकानें और सरकारी संस्थाएं बंद रहीं। करीब 800 से ज्यादा फ्लाइट्स को कैंसल किया गया। इसके चलते हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करीब एक लाख से ज्यादा यात्री प्रभावित हुए। पड़ोसी मकाऊ में भी इतिहास में पहली बार फेमस कसिनो बंद किए गए। उम्मीद की जा रही है कि मंगलवार तक यहा ट्रापिकल थंडर कमजोर पड़ सकता है।

Created On :   16 Sep 2018 1:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story