अब सड़क पर नहीं आसमान में उड़ेगी Uber की टैक्सी, NASA करेगा मदद

uber work on uberair project with nasa for flying taxi
अब सड़क पर नहीं आसमान में उड़ेगी Uber की टैक्सी, NASA करेगा मदद
अब सड़क पर नहीं आसमान में उड़ेगी Uber की टैक्सी, NASA करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। घंटों जबर्दस्त जाम में फंसने के बाद हो सकता है कि कभी आपके दिमाग में भी ख्याल आया हो कि काश, आपकी कार तुरंत "हेलिकॉप्टर" बन जाती और वहीं से आसमान का रुख कर लेती...! अब ऐसा आइडिया वाकई हकीकत में तब्दील हो सकता है। इसकी शुरुआत होने जा रही है अमेरिका से। दुनिया के कई देशों में ऐप बेस्ड कैब सर्विस चलाने वाली उबर ने भविष्य में फ्लाइंग टैक्सी के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। फ्लाइंग टैक्सी के लिए UBER अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के साथ मिलकर एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पर काम करेगी। इस साल अप्रैल में उबर ने अपनी फ्लाइंग टैक्सी लाने से जुड़ी योजना के बारे में जानकारी दी थी।कंपनी ने बताया था कि उसकी फ्लाइंग टैक्सी सेवा UberAIR नाम से जानी जाएगी।

Image result for उबर की फ्लाइंग टैक्सी

ऊबर की टैक्सी सर्विस इंडिया में भी काफी पॉपुलर हो चुकी है और अब इसी ऐप आधारित टैक्सी सर्विस ने अमेरिका में ऐलान किया है कि वह वहां के लॉस ऐंजिलिस शहर में ट्रैफिक प्रॉब्लम से निबटने के लिए साल-2020 तक अपने महत्वाकांक्षी "फ्लाइंग टैक्सी" प्रॉजेक्ट को शुरू करेगा। ऊबर ने अपनी फ्लाइंग टैक्सी सर्विस के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा से हाथ मिलाया है। 


ब्रिटिश अखबार "द गार्डियन" के मुताबिक, ऊबर की योजना है कि वह अपने पहले प्रोटोटाइप फ्लाइंग टैक्सियों को 300 किलोमीटर प्रतिघंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से लॉस ऐंजिंलिस और डलास के आसमान में 2020 तक उड़ा सके। ऊबर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और अटॉनमस फ्लाइंग टैक्सियों का बेड़ा तैयार करने के वास्ते जरूरी सॉफ्टवेयर डिवेलप करने के लिए नासा की मदद ले रहा है। इससे पहले भी ऊबर ने नासा के दो पूर्व इंजिनियरों को अपने प्रॉजेक्ट में काम करने के लिए भर्ती किया था। 

Image result for उबर की फ्लाइंग टैक्सी

गौरतलब है कि दुनिया भर के शहरों में बढ़ती भीड़भाड़ और जाम की समस्या को देखते हुए रोड के बजाए आसमानी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ऑप्शन तलाशना शुरू हो गया है। दुबई ने भी इस साल के अंत तक दो सीटों वाली फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है। 

Created On :   10 Nov 2017 5:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story