comScore

Champions League 2019: लिवरपूल ने बार्सिलोना को मात देकर फाइनल में किया प्रवेश

Champions League 2019: लिवरपूल ने बार्सिलोना को मात देकर फाइनल में किया प्रवेश

हाईलाइट

  • चैंपियंस लीग के दूसरे सेमीफाइनल के दूसरे लेग मैच में लिवरपूल ने बार्सिलोना को 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया
  • फाइनल में लिवरपूल का मुकाबला अजाक्स और टॉटेनहैम हॉटस्पर में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूरोपीय चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल के दूसरे लेग मैच में लिवरपूल ने होमग्राउंड एनफील्ड एरीना पर बार्सिलोना को 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। पहले लेग मैच में बार्सिलोना से 3-0 से पिछड़ने के बाद लिवरपूल ने शानदार वापसी की और सेमीफाइनल मुकाबला 4-3 से जीता। लिवरपूल लगातार दूसरे साल और 9वीं बार चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है। दूसरे लेग मैच में लिवरपूल के लिए डीवॉक ओरिगि और विनाल्डम ने 2-2 गोल दागे। अब फाइनल में लिवरपूल का मुकाबला अजाक्स और टॉटेनहैम हॉटस्पर में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। 

1986 के बाद यह पहली बार है जब किसी टीम ने सेमीफाइनल में 3 गोल से पिछड़ने के बाद जीत हासिल की हो और फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले बार्सिलोना ने 33 साल पहले ऐसा किया था। तब उसने स्वीडन के क्लब गोटेबोर्ग को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था। लिवरपूल 10 साल बाद लगातार दो फाइनल खेलने वाले टीम बन गई है। इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 2008 और 2009 में फाइनल खेला था।

मैच में लिवरपूल शुरू से ही बार्सिलोना पर हावी नजर आई। लिवरपूल के लिए पहला गोल ओरिगि ने 7वें मिनट में किया और टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। चैंपियंस लीग में ओरिगि का यह पहला गोल है। इसके बाद हाफटाइम तक कोई गोल नहीं हुआ। हाफटाइम के बाद लिवरपूल के लिए दूसरा गोल विनाल्डम ने 54वें मिनट में किया और अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया। इसके 2 मिनट बाद ही 56वें मिनट में विनाल्डम ने अपना दूसरा और टीम के लिए तीसरा गोल दागा। ओरिगि ने 79वें मिनट में अपना दूसरा और लिवरपूल के लिए चौथा गोल दागकर टीम को 4-0 से आगे कर दिया। 

बार्सिलोना ने पहले लेग मैच में अपने घरेलू मैदान कैम्प नाऊ पर लिवरपूल को 3-0 से हराया था। इस मैच में मेसी ने दो और सुआरेज ने एक गोल किया था, लेकिन दोनों इस मैच में गोल करने में कामयाब नहीं हो पाए। यहां तक कि दुनिया के टॉप गोलकीपर माने जाने वाले स्टेगन के खिलाफ चार गोल हुए। चैंपियंस लीग के इतिहास में बार्सिलोना की टीम के खिलाफ छठी बार चार या उससे ज्यादा गोल हुए हैं।

चैंपियंस लीग में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 10 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें लिवरपूल ने चौथी बार जीत हासिल की। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर पिछला मैच 2007 में खेला गया था। उस मैच में बार्सिलोना ने लिवरपूल को 1-0 से मात दी थी। बार्सिलोना की टीम चैंपियंस लीग के इस सीजन में अब तक 12 मैच खेली और उसे पहली बार हार का सामना करना पड़ा। उसने 8 मुकाबले जीते थे, जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ रहे थे। वहीं लिवरपूल की टीम को 11 मैच में 7वीं जीत मिली। सीजन में लिवरपूल के अब 22 गोल हो गए। वहीं, बार्सिलोना के 26 गोल हैं। 

कमेंट करें
y6MjQ