comScore
Dainik Bhaskar Hindi

UIDAI बताएगा, आधार नंबर कहां शेयर करें और कहां नहीं

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 13th, 2018 00:00 IST

604
0
0
UIDAI बताएगा, आधार नंबर कहां शेयर करें और कहां नहीं

News Highlights

  • UIDAI लोगों को ये बताने की प्लानिंग कर रहा है कि आधार नंबर कहा शेयर करें और कहा नहीं।
  • UIDAI चाहता है कि यूजर्स आधार नंबर को पब्लिक डोमेन में शेयर करने से सावधानी बरते।
  • UIDAI FAQ जारी करेगा।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा के ट्विटर पर आधार नंबर शेयर करने से छिड़ी बहस के बाद अब UIDAI लोगों को ये बताने की प्लानिंग कर रहा है कि आधार नंबर कहां शेयर करें और कहां नहीं। दरअसल UIDAI चाहता है कि जिस तरह यूजर्स पैन कार्ड नबंर, बैंक अकाउंट नंबर और क्रेडिट कार्ड नंबर को पब्लिक डोमन में शेयर करने से सावधानी बरतते हैं उसी तरह आधार नंबर को लेकर भी बरतें। खासकर ट्विटर और फेसबुक जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्मस पर। UIDAI के CEO अजय भूषण पांडेय ने कहा, 'लोगों को यह बताना जरूरी है कि वह आधार का बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) जारी किया जाएगा।' FAQ में लगभग आधा दर्जन प्रश्न वो होंगे जो हाल ही में ट्राई चेयरमैन के आधार नंबर शेयर करने से छिड़ी बहस के बाद सामने आए हैं।

क्या है मामला?
ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपना 12 अंकों का आधार नंबर ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा था, ‘मैं आपको चैलेंज देता हूं कि आप मुझे नुकसान पहुंचाने का एक उदाहरण दिखाएं।’ इसके कुछ घंटों बाद ही खुद को फ्रांस के सुरक्षा विशेषज्ञ बताने वाले एंडरसन ने ट्राई चेयरमैन का निजी पता, जन्मतिथि, वैकल्पिक फोन नंबर जैसे आंकड़े जारी कर दिए थे। एंडरसन ने कहा था, 'आधार संख्या असुरक्षित है। लोग आपका निजी पता, वैकल्पिक फोन नंबर से लेकर काफी कुछ जान सकते हैं। मैं यही रुकता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि अपना आधार संख्या सार्वजनिक करना एक अच्छा विचार नहीं है।'

क्या कहा था UIDAI ने?
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार हैक करने के दावों को खारिज कर दिया था। UIDAI ने कहा था कि ट्विटर पर आरएस शर्मा की जो भी जानकारियां साझा की गई हैं वो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। इन्हें आधार डेटाबेस या UIDAI के सर्वर से नहीं लिया गया है। UIDAI ने कहा था कि शर्मा नौकरशाह हैं और उनकी जानकारियां इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स पर उपलब्ध हैं। वहीं UIDAI ने ये भी कहा था कि आपका आधार नंबर भी आपके बैंक खाते और मोबाइल नंबर की तरह ही संवेदनशील होता है। जिस तरह आप अपना बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर बिना किसी वजह से शेयर नहीं करते, उसी तरह आपको आधार नंबर भी शेयर नहीं करना चाहिए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर