comScore

ब्रिटेन: गर्भवती महिलाओं को पहनाया जा रहा वीआर हेडसेट ताकि डिलेवरी में हो दर्द कम 

ब्रिटेन: गर्भवती महिलाओं को पहनाया जा रहा वीआर हेडसेट ताकि डिलेवरी में हो दर्द कम 

डिजिटल डेस्क। ये तो हम सभी जानते हैं कि डिलेवरी के समय महिलाओं को कितना अधिक दर्द होता है, लेकिन आज के तकनीकी दौर में हर समस्या का कुछ-न-कुछ समाधान निकाल ही लिया जाता है। ब्रिटेन में भी तकनीक का इस्तेमाल करके एक ऐसा उपकरण बनाया गया है जो गर्भवती महिलाओं का डिलेवरी के दौरान होने वाले दर्द से ध्यान भटकाने में उनकी मदद करेगा। ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस ने वेल्स हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं को वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहनाने की सुविधा प्रदान की है। 

गर्भवती महिलाओं को ये वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (वीआर) लेबर रुम में जाने के पहले केवल सात सेकेंड के लिए पहनाया जाता है। इसके पीछे का मकसद है कि गर्भवती महिलाओं का ध्यान दर्द से भटक जाए और उनको कम तकलीफ हो। इसे पहनने के बाद उनको उत्तर ध्रुव की लाइटनिंग, समुद्र में तैरने वाले, मंगल गृह पर चहलकदमी करने वाले और पेंगुइन के बीच होने का एहसास कराया जाता है। साथ ही ऐसा म्यूजिक भी सुनाया जाता है जो उनके मन को शांत रखने में मदद करता है।

खबरों के मुताबिक अब इस तकनीक को वेल्स के सभी असपतालों में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि वेल्स के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में इस हेडसेट पर रिसर्च भी हो चुका है , जिसकी रिपोर्ट में आया की गर्वभती महिलाएं वीआर हेडसेट पहनने के बाद डिलेवरी के समय कम दर्द महसूस करती हैं और काफी शांत भी रहती हैं।

कमेंट करें
VotxR