तीनों देशों ने दिया भारत का साथ, UN में दिया मसूद को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्ताव

तीनों देशों ने दिया भारत का साथ, UN में दिया मसूद को ब्लैकलिस्ट करने का प्रस्ताव
हाईलाइट
  • अमेरिका
  • फ्रांस और ब्रिटेन ने दिया भारत का साथ।
  • आतंकी मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने की मांग।
  • तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिसकी शुरुआत 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले से हुई। पुलवामा हमले में भारत ने अपने 40 CRPF जवानों को खो दिया। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली। पुलवामा हमला का भारत ने बदला भी ले लिया। भारत के मिराज 2000 ने बालाकोट में जाकर मसूद अजहर के ठिकानों पर बम गिराए। जिसमें 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए।
 
वहीं भारत आतंकी मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने में लगी हुई है। जिसमें उसका साथ देने अमेरिका,ब्रिटेन और फ्रांस भी आ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका,ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को प्रस्ताव दिया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करें।

संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के 15 सदस्यीय दल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अजहर की वैश्विक यात्रा पर प्रतिबंध और संपत्ति को जब्त करने को कहा है। बता दें कि भारत ने 2009 में संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रस्ताव पेश किया था। इसके बाद 2016 और 2017 में भी मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव दिया, लेकिन हर बार चीन ने टांग अड़ा दी। चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने से रोक दिया। चीन ने फिलहाल नए प्रस्ताव पर कोई बयान नहीं दिया है। बीते दिनों फ्रांस ने आतंकवादी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में शामिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव भेजने का फैसला लिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों के कूटनीतिक सलाहकार ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजील डोभाल से बातचीत भी की थी। 

Created On :   28 Feb 2019 3:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story