UM Renegade Thor, ये है दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक क्रजर बाइक

UM Renegade Thor Electric Cruiser: All You Need To Know.
UM Renegade Thor, ये है दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक क्रजर बाइक
UM Renegade Thor, ये है दुनिया की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक क्रजर बाइक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की UM मोटरसाइकल ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकल UM Renegade Thor शोकेस की है। UM ने इस इलैक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकल को दो साल में एक बार आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 पेश किया था। रेनेगेड थॉर ना सिर्फ भारत में पहली इलैक्ट्रिक क्रूज़र बाइक है बल्कि दुनिया की पहली गियर वाली इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल भी है। जिसका वर्ल्ड वाइड डेब्यू भी भारत में ही किया गया है। UM दिल्ली में रेनेगेड थॉर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए रखने वाली है और उम्मीद है कि इस साल के अंत या 2019 की शुरुआत तक कंपनी इसकी आधिकारिक बिक्री शुरू करेगी। आज हम अापको UM रेनेगेड थॉर इलैक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकल की वो सारी जानकारी दे रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद इसे लेकर नहीं रहेगा किसी प्रकार का असमंजस।

 

Image result for UM Renegade Thor

 

नई UM रेनेगेड थॉर को क्लासिक अमेरिकन क्रूजर स्टाइल में बनाया गया है जिसमें मोटरसाइकल पर बहुत से क्रोम के पुर्ज़े, बड़ा हैडलैंप और चौड़ा हैंडलबार शामिल हैं। बाइक के फ्यूल टैंक पर भी क्रोम वर्क है और इसमें लगे इंडिकेटर्स एलईडी हैं। UM रेनेगेड थॉर में इलैक्ट्रिक असिंक्रोनस थ्री-फेस इंडक्शन मोटर लगाई गई है जो हाई पावर बैटरी लीथियम पॉलिमर से लैस है। इस बाइक के साथ बिल्ट-इन बोर्ड चार्जर दिया गया है जो एक फास्ट चार्जर है। 

 

इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक की बैटरी को तीन तरह के पावर ऑप्शन्स के साथ उतारेगी जिसमें लो-रेन्ज 7.5 किवॉ यूनिट दी गई है जो 81 किमी तक चलाई जा सकती है, मिड-रेन्ज 15 किवॉ बैटरी यूनिट जिसकी रेन्ज 149 किमी तक है और अंत में टॉप स्पेसिफिकेशन 27 किवॉ बैटरी मिलेगी जिसे 270 किमी तक एक चार्ज में इस्तेमाल किया जा सकता है। रेनेगेड थॉर में लगी इलेक्ट्रिक मोटर कुल 40 bhp पावर और 70 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है। इस मोटरसाइकल की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है।

 

Related image


UM रेनेगेड थॉर गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक है जो 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ हाईड्रोलिक क्लच और कंट्रोलर के साथ लिक्विड-कूल्ड मोटर के साथ आता है। यह कंट्रोलर बाइक के पिछले व्हील तक बेल्ट के जरिए पावर पहुंचाता है। सहूलियत के लिए UM ने इस मोटरसाइकल में रिवर्स गियर भी दिया है।  बाइक के अगले हिस्से में 41 mm का मजबूत टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पिछले हिस्से में ट्विन अडजस्टेबल शॉक अबज़ॉर्वर लगाया गया है। कंपनी ने इस क्रूजर बाइक को नीची कद-काठी वाला बनाया है और अगला व्हील जहां 17-इंच का है, वहीं पिछले हिस्से में 15-इंच का व्हील दिया गया है जिससे मोटरसाइकल को क्रूजर लुक मिलता है।
 

Image result for UM Renegade Thor

 

UM ने रेनेगेड थॉर के अगले व्हील में 280 mm डिस्क ब्रेक लगाया है जो ब्रेम्बो मास्टर सिलेंडर से लैस है, वहीं पिछले व्हील में 240 mm डिस्क लगाया गया है। बाइक के साथ डुअल चैनल एएबीएस स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। UM रेनेगेड थॉर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए बढ़कर 9.9 लाख रुपए तक पहुंच जाती है। UM इस इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकल के ग्राहकों को दो साल तक चार्जिंग फ्री देने वाली है जो सिर्फ UM की चार्जिंग फैसिलिटी पर उपलब्ध होगी। कहने का मतलब 2 साल तक भारत में UM की सभी डीलरशिप पर मुफ्त में बाइक चार्ज कर सकेंगे ग्राहक।

Created On :   17 Feb 2018 6:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story