comScore

परिवारवाद के विरोध में बीरेंद्र सिंह ने की इस्तीफा की पेशकश, अब IAS बेटा लड़ेगा चुनाव

परिवारवाद के विरोध में बीरेंद्र सिंह ने की इस्तीफा की पेशकश, अब IAS बेटा लड़ेगा चुनाव

हाईलाइट

  • केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने की इस्तीफे की पेशकश
  • बीरेन्द्र सिंह के IAS बेटे बृजेन्द्र सिंह को बीजेपी ने हिसार से बनाया उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी ने अपनी 20वीं सूची जारी कर दी है। इस सूची के जारी होने के बाद हरियाणा की राजनीति में नया मोड़ आया है। बीजेपी ने हरियाणा की हिसार सीट से केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह के IAS बेटे बृजेन्द्र सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। सूची आने से पहले केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने दिल्ली में बीजेपी संगठन मंत्री रामलाल से मिलकर केंद्रीय मंत्रिमंडल और राज्‍यसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देने की पेशकश की।

केंद्रीय इस्‍पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने एक बातचीत में बताया कि उन्‍होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्‍तीफा देने की पेशकश की है। उन्‍होंने कहा, मैं परिवारवाद के विरोध में रहा हूं। इसलिए बेटे को चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने पर मंत्रीपद से इस्‍तीफा देने की पेशकश की है। उन्‍होंने कहा, उनके बेटे बृजेंद्र सिंह ने नौकरी से स्‍वैच्छिक सेवानिवृति (VRS) के लिए आवेदन दे दिया है। 

बता दें कि बीरेंद्र सिंह पांच बार 1977, 1982, 1994, 1996 व 2005 में उचाना से विधायक बन चुके हैं और तीन बार प्रदेश सरकार में मंत्री रहे हैं। इसके बाद 1984 में हिसार लोकसभा क्षेत्र से ओमप्रकाश चौटाला को हराकर सांसद बने थे। साल 2010 में कांग्रेस से राज्यसभा सदस्य बने थे, लेकिन 2014 में कांग्रेस से 42 साल पुराना नाता तोड़कर राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद भाजपा में शामिल हो गए थे। जून 2016 में भाजपा ने उन्हें दोबारा राज्यसभा में भेज दिया था।

अब बीजेपी ने बीरेन्द्र सिंह के बेटे बृजेन्द्र सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है। 47 वर्षीय बृजेंद्र सिंह आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में HAFED के एमडी हैं। वर्ष 1972 में जन्मे बृजेंद्र सिंह दो बच्चों के पिता हैं। वर्ष 1998 में मात्र 26 साल की उम्र में आइएएस बने थे। उनकी रिटायरमेंट वर्ष 2032 में होनी है, लेकिन अब वह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीतिक पारी की शुरुआत करेंगे। वह चंडीगढ़, पंचकूला और फरीदाबाद में डीसी रहे हैं। 


 

कमेंट करें
lwESs