संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमले की निंदा की,अब तक 62 की मौत

United nation chief  antonio guterres condemns attack on mosque in afghanistan
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमले की निंदा की,अब तक 62 की मौत
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमले की निंदा की,अब तक 62 की मौत

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान में एक मस्जिद के अंदर हुए हमले की कड़ी निंदा की है। हमले में कई लोगों की मौत हो गई थी। उनके प्रवक्ता ने स्टीफन डुजारिक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, महासचिव ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

बयान के अनुसार, गुटेरेस ने अफगानिस्तान के लोगों और सरकार के प्रति संयुक्त राष्ट्र की एकजुटता प्रदर्शित की। अफगानिस्तान के पूर्व में नांगरहार प्रांत की सरकार ने बताया कि एक मस्जिद में जुमे (शुक्रवार) की नमाज के दौरान हुए हमले में 62 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घायल हो गए थे। विस्फोट की जांच की जा रही है। फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन काबुल से 120 किलोमीटर पूर्व में स्थित प्रांत के कई हिस्सों पर तालिबान और इस्लामिक स्टेट का कब्जा है।

यूएन अलायंस ऑफ सिविलाइजेशन के उच्च प्रतिनिधि मिगुएल मोराटिनोस ने भी हमले की कड़ी निंदा की। उनके प्रवक्ता निहाल साद ने उनके हवाले से एक बयान में कहा कि धार्मिक स्थानों और श्रद्धालुओं पर निशाना बनाने वाले हिंसा और आतंकवाद का हर रूप निंदनीय है, चाहे वह किसी भी धर्म या मत में विश्वास रखता हो। मोरेटिनोस ने यूएन प्लान ऑफ एक्शन टू सेफगॉर्ड रिलीजियस साइट्स का उल्लेख किया। इसे उनकी टीम ने विकसित किया है और पिछले महीने गुटेरेस ने लॉन्च किया था।

Created On :   19 Oct 2019 4:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story