comScore

नॉर्थ कोरिया की मिसाइलों से ऐसे निपटेगा अमेरिका

November 18th, 2017 09:00 IST
नॉर्थ कोरिया की मिसाइलों से ऐसे निपटेगा अमेरिका

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। नॉर्थ कोरिया से संभावित खतरों को देखते हुए अमेरिका ने अपना डिफेंस प्लान तैयार किया है। यह प्लान नॉर्थ कोरिया की ओर से आती हुई मिसाइलों को कोरियाई प्रायद्वीप में ही नष्ट करने का है। इसके लिए ट्रंप प्रशासन ने पिछले सप्ताह कांग्रेस से नॉर्थ कोरिया से निपटने के लिए करीब 25,985 करोड़ रुपए की आपात राशि स्वीकृत करने का आग्रह किया है। अमेरिकी रक्षा विभाग की कोशिश इस राशि से साइबर वेपन विकसित करने की है, ताकि नॉर्थ कोरिया द्वारा अमेरिका पर मिसाइल लॉन्च किए जाने पर उसके कंट्रोल सिस्टम में छेड़छाड़ की जा सके और दागी गई मिसाइल को उसी के आसमान में नष्ट किया जा सके। रक्षा विभाग इस राशि से अमेरिका के पश्चिमी तट पर मिसाइल डिफेंस नेटवर्क को भी मजबूत करना चाहता है, जिससे कि अगर मिसाइल को कोरियाई प्रायद्वीप में नष्ट न किया जा सके तो आखिरकार पश्चिमी तट पर मिसाइल डिफेंस सिस्टम से हमले को नाकाम किया जा सके।

अमेरिका के इस डिफेंस प्लान का खुलासा एक इंटरव्यू में रक्षा अधिकारी, शीर्ष वैज्ञानिकों और कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने किया। सिनेटर जैक रीड ने इस प्लान के बारे में बताया, 'नॉर्थ कोरिया की ओर से बढ़ते खतरे को देखते हुए जरूरी है कि हम सतर्क रहें। हम समस्या का समाधान खोज रहे हैं। नए प्लान की मदद से हम नॉर्थ कोरिया से अच्छे से निपट सकेंगे।'

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण और इंटरकोटिनेंटल मिसाइलों के परीक्षण के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पसरा हुआ है। अमेरिका कईं बार उसे मिसाइल टेस्ट रोकने की धमकी दे चुका है। यूएन ने नॉर्थ कोरिया की इन हमलावर गतिविधियों के चलते उस पर नए और कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन सब के बावजूद नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट जारी है। नॉर्थ कोरिया की ओर से अमेरिका को भी कई बार युद्ध की धमकियां मिल चुकी हैं।

कमेंट करें
1RVGq