यूनिवर्सिटी ने 45 दिन में जारी किए परीक्षा परिणाम, स्टूडेंट्स को मिली राहत

University declared result in just 45 days, students get relief
यूनिवर्सिटी ने 45 दिन में जारी किए परीक्षा परिणाम, स्टूडेंट्स को मिली राहत
यूनिवर्सिटी ने 45 दिन में जारी किए परीक्षा परिणाम, स्टूडेंट्स को मिली राहत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने हाल ही में ग्रीष्माकलीन परीक्षा 2018 के सभी परिणाम जारी किए हैं। विवि का दावा है कि उन्होंने रिकॉर्ड समय में सभी रिजल्ट जारी किए हैं, जिससे विद्यार्थियों को राहत मिली है। प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले के अनुसार ग्रीष्मकालीन परीक्षा सत्र में हुई 1280 में से 1277 परीक्षाओं के परिणाम विवि ने 45 दिनों के भीतर जारी किए हैं। महज 3 परीक्षाओं के परिणाम में 45 दिनों से अधिक का वक्त लगा है। इसमें से 1167 परीक्षाओं के परिणाम 30 दिनों के भीतर, 108 परीक्षाओं के परिणाम 31 से 45 दिनों के भीतर जारी किए गए हैं। 

आईटी रिफॉर्म की ओर कदम
विश्वविद्यालय ने अब परीक्षा मूल्यांकन की अपनी प्रणाली को सशक्त कर लिया है। आगे भी विवि इसी तरह प्रदर्शन जारी रखेगा। बीते कुछ समय में विवि ने अपनी परीक्षा प्रणाली में सुधार लाने की कोशिश की है। इन्हीं सुधारों के तहत परीक्षा परिणामों की घोषणा में भी तेजी लाई गई है। दो वर्ष पहले तक विश्वविद्यालय में समय पर परिणाम नहीं लगना विद्यार्थियों की मुख्य समस्या थी। नियम था कि परीक्षा के 45 दिन के भीतर रिजल्ट आना चाहिए, मगर लगातार रिजल्ट में होने वाले विलंब से विद्यार्थियों की नींदे उड़ी हुई थीं। अब बीते दो वर्ष में विवि ने आईटी रिफॉर्म की ओर कदम बढ़ाकर अधिकांश पाठ्यक्रमों का ऑनस्क्रीन मूल्यांकन शुरू किया है। जिसका फायदा अब तेजी से जारी हो रहे परिणामों मेंं हो रहा है।

3 अक्टूबर से शीतकालीन परीक्षाएं
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की शीतकालीन परीक्षाएं 3 अक्टूबर से शुरू होंगी। परीक्षा के प्रथम चरण में 290 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इस चरण में पिछले सत्र में अनुत्तीर्ण होने वाले, एस्टर्नल विद्यार्थियों की परीक्षाएं ली जाएंगी। इसमें बी.कॉम, एम.ए, बी.ए, बीएससी, एमएससी, बीई जैसे पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इस वर्ष भी परीक्षाएं सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2 से 5 बजे तक होंगी। परीक्षाएं कुल चार चरणों में ली जाएंगी। विवि करीब 1200 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं लेगा। इनमें 3 लाख 75 हजार विद्यार्थी से अधिक शामिल होंगे।

परीक्षा का दूसरा चरण अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से होगा, जिसमें 150 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इस चरण में बीई, एमई, बी.टेक, एलएलबी, एलएलएम के कुछ सेमिस्टरों की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में बीएससी, एमटेक, एमएड जैसे कुल 15 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इसके बाद  नवंबर के दूसरे सप्ताह में  शुरू होने वाली परीक्षाओं में बी.ई, बीटेक, एम.फार्म, एमएससी, बीए वोकेशनल जैसे 400 से अधिक पाठ्यक्रमों का समावेश होगा। 

Created On :   18 Aug 2018 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story