खर्च का ब्योरा मांगा तो यूनिवर्सिटी ने कहा- 278 पेज के पैसे भरो, फिर जुटाई जानकारी

University demands to pay for 278 pages for details of expenditure
खर्च का ब्योरा मांगा तो यूनिवर्सिटी ने कहा- 278 पेज के पैसे भरो, फिर जुटाई जानकारी
खर्च का ब्योरा मांगा तो यूनिवर्सिटी ने कहा- 278 पेज के पैसे भरो, फिर जुटाई जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। RTI एक्टिविस्ट अभय कोलारकर ने नागपुर विद्यापीठ से 1 जनवरी 2016 से 30 सितंबर 2018 (पौने तीन साल) की जानकारी मांगी। नागपुर विद्यापीठ में तैनात कुल सुरक्षा गार्ड व इस पर हुए खर्च की जानकारी इसमें शामिल है। विद्यापीठ, कुलगुरु के बंगले व विद्यापीठ के विभागों में 196 सुरक्षा रक्षक तैनात होने की जानकारी दी गई। इनमें हथियारबंद केवल एक सुरक्षा रक्षक है। सुरक्षा का काम महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा महामंडल के अलावा तीन अन्य निजी सुरक्षा एजेंसियां संभालती हैं। इस पर हुए खर्च का ब्योरा नहीं दिया गया। 278 पेज के 556 रुपए शुल्क भरने के बाद खर्च की जानकारी देने का जवाब मिला। विद्यापीठ में आने वाले अधिकारी-कर्मचारी को पहचान-पत्र साथ रखना व सुरक्षा रक्षक को दिखाना जरूरी है। विद्यापीठ में कैमरे नहीं लगे हैं। विद्यापीठ से संबंधित विभागों में कैमरे लगाने का फैसला विभागों द्वारा लिया गया है।

जानकारी छिपाने की साजिश हो सकती है

RTI एक्टिविस्ट अभय कोलारकर ने कहा कि पौने तीन साल में सुरक्षा रक्षकों पर हुए खर्च की जानकारी एक लाइन में दी जा सकती थी, लेकिन विद्यापीठ के जनसूचना अधिकारी ने 278 पेज के 556 रुपए जमा करने को कहा। जानकारी जितने पेज में होती है, उस हिसाब से शुल्क जमा किया जाता है, लेकिन कुल खर्च के लिए 278 पेज का जवाब जानकारी छिपाने की साजिश हो सकती है। इस मामले में अपील की जाएगी।

राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ से विद्यापीठ में नियुक्त सुरक्षा रक्षक व उस पर हुए खर्च की जानकारी RTI में मांगी तो विद्यापीठ ने सुरक्षा रक्षकों की संख्या तो बता दी, लेकिन इस पर हुए खर्च का ब्योरा प्राप्त करने के लिए 278 पेज का 556 रुपए शुल्क भरने को कहा।

Created On :   2 Dec 2018 12:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story