comScore
Election 2019

यूनिवर्सिटी में पेपर जांचने मूल्यांकनकर्ता कर रहे सिफारिश

यूनिवर्सिटी में पेपर जांचने मूल्यांकनकर्ता कर रहे सिफारिश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बीते कुछ समय से मूल्यांकनकर्ताओ की कमी से जूझ रहे यूनिवर्सिटी में स्थिति बदलने लगी है। इन दिनों बड़ी संख्या में शिक्षक मूल्यांकन का काम मिलने के लिए परीक्षा विभाग के चक्कर काटते नजर आ रहे हैं। अपने जुगाड़ का उपयोग कर वे परीक्षा भवन से मूल्यांकन का पत्र निकलवाने की जुगत में नजर आते हैं। दरअसल नागपुर विवि में शीतकालीन परीक्षा का मूल्यांकन शुरू है। जल्द ही ग्रीष्मकालीन परीक्षाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। अमूमन बोर्ड ऑफ स्टडीज से शिक्षकों को पत्र भेज कर मूल्यांकन के लिए बुलाया जाता था, लेकिन यह पत्र प्राप्त करने के लिए स्वयं शिक्षक परीक्षा भवन पहुंच रहे हैं। 

एक दिन में मिल जाते हैं 3 हजार रुपए
यूनिवर्सिटी में परीक्षा मूल्यांकन के लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज द्वारा तैयार की गई सूची यूनिवर्सिटी को भेजी जाती है। इधर मूल्यांकनकर्ताओं को पत्र भेज कर मूल्यांकन के लिए बुलाया जाता है। इस बार कई मूल्यांकनकर्ताओं को पत्र नहीं आए, तो शिक्षक स्वयं ही परीक्षा भवन पहुंचने लगे। प्रत्येक मूल्यांकनकर्ता एक दिन में करीब 60 उत्तरपुस्तिका जांचते हैं। प्रत्येक उत्तरपुस्तिका जांचने के उन्हें 50 रुपए मिलते हैं। ऐसे में तीन हजार रुपए प्रतिदिन तक उनका बिल पहुंचता है। कुछ समय पहले तक शिक्षक यूनिवर्सिटी के मूल्यांकन कार्य से कन्नी काटते नजर आते थे। कई बार तो यूनिवर्सिटी को उन्हें नोटिस जारी करना पड़ता था, लेकिन अब यूनिवर्सिटी में उल्टी स्थिति नजर आ रही है। 

सुपर स्पेशलिटी पीजी की 2 सीटों को एमसीआई की मंजूरी
नागपुर शासकीय मेडिकल कॉलेज तथा अस्पताल में पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग को एमसीआई से हरी झंडी मिल गई है। इस विभाग मेें सुपर स्पेशलिटी की 2 सीटों को मंजूरी मिली है। इस वर्ष मेडिकल में 3 विभागों का प्रस्ताव एमसीआई के पास भेजा गया था। इसमें से पीडियाट्रिक सर्जरी की सुपर स्पेशलिटी को मंजूरी मिल गई। एक विभाग का एमसीआई की ओर से निरीक्षण किया गया है। एक विभाग का अभी तक निरीक्षण नहीं किए जाने की सूत्रों से जानकारी मिली है। उपलब्ध मानव संसाधन तथा अन्य सुविधाओं के आधार पर पीडियाट्रिक सर्जरी में सुपर स्पेशलिटी की 2 सीटों को मंजूरी मिलने की अधिष्ठाता डॉ. सजल मित्रा ने जानकारी दी। आगामी शैक्षणिक सत्र में इन सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

Loading...
कमेंट करें
qPNiT
Loading...