असंगठित श्रमिकों और BPL उपभोक्ताओं को जुलाई से 200 रूपये में मिलेगी बिजली

Unorganised labour poor will get cheaper electricity at 200 rs pm
असंगठित श्रमिकों और BPL उपभोक्ताओं को जुलाई से 200 रूपये में मिलेगी बिजली
असंगठित श्रमिकों और BPL उपभोक्ताओं को जुलाई से 200 रूपये में मिलेगी बिजली

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। अपनी घोषणा के अनुरूप शीघ्र ही सरकार कमजोर वर्ग के अतिगरीब लोगों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराएगी इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवारों को प्रतिमाह 200 रूपये में बिजली देने की सरकार की घोषणा के आदेश जारी होने के बाद विद्युत विभाग ने सरल बिजली बिल स्कीम और मुख्यमंत्री बिजली बकाया माफी स्कीम को लेकर इसको क्रियान्वित करने की योजना तैयार की। आज जिला मुख्यालय में जबलपुर से आये अधीक्षण अभियंता जी.डी. वासनिक ने जिले के अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री और बिजली विभाग के सहायक यंत्री और आरएमएस स्टॉफ के साथ बैठक कर इस पर विस्तृत चर्चा की।

अधीक्षण यंत्री महेश गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम और मुख्यमंत्री बिजली बकाया माफी स्कीम के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा की। जिसके तहत असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवारों को इसका लाभ जुलाई से मिलना प्रारंभ हो जएगा। जिसके लिए विद्युत विभाग द्वारा आगामी 25 जून से पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर ऐसे लोगों को चिन्हित किया जएगा। अधीक्षण यंत्री श्री गुप्ता ने बताया कि जुलाई के बिल के बाद असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवारों को दिये जाने वाले बिजली बिल में उनसे महज 200 रूपये ही बिजली बिल के रूप में लिए जाएंगे। इसके बाद यदि अधिक राशि का बिल होता है तो सरकार और बिजली विभाग के आपसी समझौते के तहत उसका भुगतान किया जएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना का फायदा केवल एक हजार वाट तक के असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवारों को ही मिलेगा। सरकार कमजोर वर्ग के अतिगरीब लोगों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराएगी इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि बालाघाट में ऐसे कितने असंगठित श्रमिकों और बीपीएल परिवार है जिन्हें इसका लाभ मिलेगा। विभाग का कहना है कि जल्द ही शिविरों के माध्यम से इसकी गणना भी की जाएगी ।

Created On :   20 Jun 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story