यूपी निकाय चुनाव: दूसरे चरण के लिए मतदान खत्म, 52 प्रतिशत हुआ मतदान

UP body elections: battle Between 24638 candidates for 3790 posts
यूपी निकाय चुनाव: दूसरे चरण के लिए मतदान खत्म, 52 प्रतिशत हुआ मतदान
यूपी निकाय चुनाव: दूसरे चरण के लिए मतदान खत्म, 52 प्रतिशत हुआ मतदान

डिजिटल डेस्क,गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है। सुबह सात बजे से शुरु हुई वोटिंग शाम पांच बजे तक चली। इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के अनुसार इस बार पिछली बार के मुकाबले 8% ज्यादा कुल 52% वोट पड़े हैं। इस चरण में 3790 पदों के लिए 24638 प्रत्याशी के बीच मुकाबला है। इनमें 297 महिला प्रत्याशी हैं। इसी प्रकार 132 नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए 1,387 प्रत्याशी खड़े हैं। इनमें 611 महिलाएं हैं। इन सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदान पेटियों में बंद हो चुका है। नगरीय निकाय चुनाव में अभी एक चरण बाकी है। चुनाव के नतीजे 1 दिसंबर को आएंगे। गौरतलब है कि दूसरे चरण में 25 जिलों के निकायों में वोटिंग हुई। 

दूसरे चरण में 6 नगर निगम के अलावा 51 नगर पालिका परिषद और 132 नगर पंचायतों में रविवार को मतदान हुआ। इनमें मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, लखनऊ, सुलतानपुर, अंबेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, संत कबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी और भदोही शामिल हैं।

ये भी पढ़े-लव-जिहाद : हदिया बोली- मैं अब मुस्लिम हूं, मुझे मेरे पति के पास जाना है

पहले चरण में 53 फीसदी मतदान हुए

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए करीब 53 फीसदी मतदान हुआ। हमीरपुर जिले में सर्वाधिक 69. 59 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम गोरखपुर में सबसे कम 39. 23 प्रतिशत मतदान हुआ है। बता दें कि यूपी में तीन चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था, जबकि तीसरे चरण के लिए 29 नवंबर को वोटिंग होगी। जब वोटों की मतगणना 1 दिसंबर को की जाएगी।

वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

 

Created On :   26 Nov 2017 4:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story